दमोह : सीड बाल से लौटेगी धरती की हरियाली - अनुराग गौतम

सीड बाल की विधि विकसित करने के पीछे जो सोच है, वह यह कि हर साल पौधारोपण का लक्ष्य तो होता है...

दमोह : सीड बाल से लौटेगी धरती की हरियाली - अनुराग गौतम

दमोह। सीड बाल की विधि विकसित करने के पीछे जो सोच है, वह यह कि हर साल पौधारोपण का लक्ष्य तो होता है लेकिन पूरे नहीं हो पाते। कभी मौसम बाधा बनती है, तो कभी पौधों की चाही गई मात्रा का नहीं मिलना समस्या बनती है।

यह भी पढ़े : मानसून सत्र : योगी सरकार ने 12909 करोड़ का पेश किया अनुपूरक बजट

इसी क्रम में जिला कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर के निर्देश पर मध्यप्रदेश जन अभियान के मार्गदर्शन में नवांकुर संस्था बुन्देलखंड नव निर्माण संगठन एवं युवा जन कल्याण समिति द्वारा सीड बाल का निर्माण कराया जा रहा है। अनुराग गौतम ने बताया कि संस्था द्वारा जिले के आस-पास के वन क्षेत्रों को घना और हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से एक सीड बॉल अभियान के तहत हजारों सीड बॉल बनाकर यहां-वहां लगाए जायेगे, जो बारिश के मौसम में फूटेंगे और इनमें से नए पौधे उग आएंगे। जिससे धरती की हरियाली पुनः वापिस आएगी।

यह भी पढ़े : बाबा महाकाल पूजन के लिए दत्त अखाड़ा की 75 वर्ष से अधिक की परंपरा टूटी

समिति के अंकित बसेडिया ने बताया कि सावन माह के दौरान वे जिले के अन्य क्षेत्रों में भी इसी प्रकार के सीड बॉल लगाने की गतिविधियां जारी है। हमारा लक्ष्य है कि अधिक से अधिक क्षेत्रों को हरा-भरा बनाना जा सके और घने वनों का निर्माण पुनः हो। यह पहल पर्यावरण संरक्षण और वन्य जीवन के संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। संस्था द्वारा सभी से आग्रह किया कि वे इस प्रयास में सहयोग करें और पर्यावरण संरक्षण में अपना महत्वपूर्ण योगदान अवश्य दे। इस अवसर पर ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति का सहयोग रहा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0