व्यवसायिक केन्द्र के संचालकों की डीएम ने ली क्लास,दिये ये निर्देश

जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को नेशनल वाटर मिशन के तहतं ...

 व्यवसायिक केन्द्र के संचालकों की डीएम ने ली क्लास,दिये ये निर्देश

बांदा, जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को नेशनल वाटर मिशन के तहतं जनपद के मैरिज हॉल, होटल, नर्सिंग होम संचालकों तथा धुलाई केंद्रों एवं स्कूल संचालकों की बैठक बुलाई। उन्हे संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 15 से 20 दिनों में वर्षा का मौसम आने वाला है, वर्षा का जल संचयन एवं संरक्षित करने को तथा गिरते हुए भूगर्भ जलस्तर को बचाने के लिए महत्वपूर्ण कार्य करने हैं। वर्षा का जल संचयन करने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम प्रत्येक व्यवसायिक केन्द्र में बनाना है।

यह भी पढ़ें- बेरहम हुई महोबा पुलिस, युवक के प्राइवेट पार्ट में ईंट बांधकर, दी अमानवीय सजा


रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से एक टंकी से पानी फिल्टर होकर दूसरी टंकी में पहुंचेगा। यह जल संरक्षण का बहुत ही महत्वपूर्ण एवं शुलभ आयाम है। पानी की जनपद बांदा में कमी को दृष्टिगत रखते हुए वर्षा जल संचयन करना आवश्यक है इसलिए रूफटॉप बनाने से भूगर्भ जलस्तर में सुधार होगा। इस कार्य में सभी की जन सहभागिता एवं भागीदारी अत्यन्त आवश्यक है। सभी लोग रूफटॉप/रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने का सामूहिक कार्य शीघ्र करें। उन्होंने धुलाई केन्द्रों में गाडियों की धुलाई के बाद वेस्टेज होने वाले पानी को बचाने एवं जल संचयन के लिए धुलाई केन्द्रों पर सोकपिट बनाये जाने के निर्देश दिये। कहा कि वर्षा के जल को संरक्षित करना आवश्यक है क्योंकि लगातार भूगर्भ से जल दोहन होनेे के कारण भूगर्भ जलस्तर नीचे जा रहा है। भूगर्भ जल स्तर को बचाने का एक मात्र उपाय वर्षा जल का संचयन करना है। जिससे  बांदा जनपद का जल स्तर और नीचे न जाने पाये और आने वाली पीढ़ियों को पानी की समस्या का सामना नही करना पडे।

यह भी पढ़ेंविजय कुमार को यूपी का कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया

बैठक में सहायक अभियंता लघु सिंचाई द्वारा वर्षा जल के संचयन को दो विधियां पिट मैथेड एवं रिचार्ज बिल सिस्टम के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गई । जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लोगों को अपने व्यवसायिक केन्द्रों में एवं सर्विस सेन्टरों में ग्राउण्ड वाटर रिचार्ज क लिए रूफटॉप/रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम एवं पिट मैथेड एवं रिचार्ज बिल सिस्टम बनाने में किसी प्रकार की परेशानी हो तो सर्वे टीम से सम्पर्क कर सकते हैं। रूफटॉप/रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए जलशक्ति केन्द्र प्रभारी राजकुमार सिंह भदौरिया मो0न0-9415401874 एवं सर्विस सेन्टर में रिचार्ज पिट हेतु अजय कुमार ए0ई0 मो0नं0-7007894886 सर्वे टीम से सम्पर्क कर समस्या का निदान करा सकते हैं। बैठक में अपर जिलाधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधिशाषी अभियंता लघु सिंचाई विभाग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, नगर मजिस्टेªट राजेश कुमार एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ेंहिन्दू छात्राओं को पहना दिया हिजाब, साम्प्रदायिक तनाव

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0