चित्रकूट के मड़फा किले का होगा इको-टूरिज्म हब के तौर पर विकास, रॉबर्ट्सगंज में बनेगा नया पर्यटन भवन

चित्रकूट के मड़फा फोर्ट को इको-टूरिज्म हब के तौर पर विकसित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है...

चित्रकूट के मड़फा किले का होगा इको-टूरिज्म हब के तौर पर विकास, रॉबर्ट्सगंज में बनेगा नया पर्यटन भवन
फ़ाइल फोटो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार ने सोनभद्र जिले के रॉबर्ट्सगंज में नए जिला पर्यटन भवन की इमारत के निर्माण तथा चित्रकूट के मड़फा फोर्ट को इको-टूरिज्म हब के तौर पर विकसित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़े : दो युवकों ने ताजमहल के अंदर चढ़ाया गंगाजल, सीआईएसएफ ने दोनों को हिरासत में लिया

मुख्यमंत्री योगी की मंशा अनुसार उत्तर प्रदेश कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) को जिम्मा सौंपा गया है, जिसने शॉर्ट नोटिस के माध्यम से दोनों ही परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आवेदन मांगे हैं। इस प्रक्रिया के जरिए एजेंसी निर्धारण व कार्यावंटन के कार्यों को पूरा किया जाएगा। वर्षा ऋतु के अतिरिक्त रॉबर्ट्सगंज में नए पर्यटन भवन के निर्माण कार्य को 2.54 करोड़ रुपये की लागत से 18 महीनों में जबकि चित्रकूट के मड़फा किले में होने वाले विकास कार्यों को 76 लाख रुपये की लागत से छह महीने की समयावधि के अंदर पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़े : केदार घाटी आपदा : मजबूत इरादों के साथ पहाड़ी मार्ग से सुरक्षित रेस्क्यू में जुटी एसडीआरएफ टीम

विदेशों में कार्यों को पूरा करने की अनुभव एजेंसियों को मिलेगी वरीयता

इन दोनों ही कार्यों को पूरा करने के लिए निर्धारण प्रक्रिया में विशेषतौर पर विदेशों में कार्यों को पूरा करने का अनुभव रखने वाली एजेंसियों को वरीयता दी जाएगी। परियोजना के अंतर्गत कार्यावंटन प्राप्त करने वाली एजेंसियों को सभी निर्माण व विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि के अंतर्गत उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करना होगा।

यह भी पढ़े : घर के 60 किमी भीतर टोल शुल्क माफी का आदेश जारी

नए पर्यटन भवन को आधुनिक सुविधाओं से युक्त किया जाएगा और उसे भविष्य की जरूरतों के हिसाब से विकसित किया जाएगा। वहीं, दूसरी ओर मड़फा फोर्ट को इको-टूरिज्म के हब के तौर पर विकसित करने के लिए तमाम पर्यटन विकास की प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी। इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए कार्यावंटन प्राप्त करने वाली एजेंसी को डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनानी होगी जिस पर मंजूरी मिलने के बाद सभी निर्माण व विकास कार्यों को पूरा किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0