चित्रकूट : अगहन मेला शुरू, हनुमान मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

गोस्वामी तुलसीदास की जन्मभूमि राजापुर के ऐतिहासिक हनुमान मंदिर में अगहन मेले के प्रथम मंगलवार को...

चित्रकूट : अगहन मेला शुरू, हनुमान मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

राजापुर (चित्रकूट)। गोस्वामी तुलसीदास की जन्मभूमि राजापुर के ऐतिहासिक हनुमान मंदिर में अगहन मेले के प्रथम मंगलवार को सुबह से दर्शनार्थियों का तांता देखने को मिला। कस्बा सहित कौशाम्बी, फतेहपुर, प्रयागराज, रायबरेली, प्रतापगढ़, बांदा आदि जिलो के श्रद्धालुओं ने मत्था टेक विधिवत पूजा अर्चना की।

यह भी पढ़े : योगी कैबिनेट ने पारित की उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग नियमावली

हनुमान मन्दिर के पुजारी सूर्यप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि संवत 1620 से लेकर संवत 1631 तक श्रीरामचरितमानस के रचयिता सन्त सिरोमणि गोस्वामी तुलसीदास अपने घर के पश्चिम दिशा में पड़ी एक शिला में चंदन से हनुमान प्रतिमा को बनाकर पूजा अर्चना किया करते थे। एक दिन उस आकृति का विसर्जन करना भूल गए। तभी से यह चंदन से युक्त हनुमान आकृति उस शिला में विद्यमान ह और लोग पूजा अर्चना करने लगे। बताया कि कार्तिक पूर्णिमा से अगहन पूर्णिमा तक एक माह मंगलवार, शनिवार, अमावस्या तथा पूर्णिमा के दिन कस्बा सहित क्षेत्र के सैकड़ों गाँवों व विभिन्न जनपदों के श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश में भव्य स्तर पर होगा 'संस्कृति उत्सव 2023' का आयोजन

मेले में खोया और चीनी से निर्मित लड्डू ही प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। कार्य सिद्ध होने पर भंडारे का आयोजन किया जाता है। इस अवसर परर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस जवान तैनात रहे। क्षेत्राधिकारी निष्ठा उपाध्याय के निर्देशन में चार जोनों में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद की गई। प्रभारी निरीक्षक भास्कर मिश्र व क्राइम इंस्पेक्टर प्रभुनाथ यादव पुलिस टीम के साथ मेला क्षेत्र में भ्रमण कर जायजा लेते रहे।

यह भी पढ़े : बांदा : मंडलीय जेल में डेंगू ने दी दस्तक, चार कैदी आए चपेट में

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0