मा. कांशीराम जी स्मृति उपवन में साइंस पार्क की स्थापना पर सचिव ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

सचिव बांदा विकास प्राधिकरण, बांदा ने महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। सचिव ने बताया कि जनपद बांदा में विकसित...

मा. कांशीराम जी स्मृति उपवन में साइंस पार्क की स्थापना पर सचिव ने दी महत्वपूर्ण जानकारी
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

सचिव बांदा विकास प्राधिकरण, बांदा ने महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। सचिव ने बताया कि जनपद बांदा में विकसित किए गए मा० कांशीराम जी स्मृति उपवन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना हेतु 2020 में बाँदा विकास प्राधिकरण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उत्तर प्रदेश के बीच एक समझौता हुआ था, परंतु कतिपय कारणोंवश साइंस पार्क की स्थापना नहीं हो सकी।

यह भी पढ़े : पति की मौत के बाद नवविवाहिता की सर्प दंश से मौत

मा. कांशीराम जी स्मृति उपवन, जो कि लगभग 19.4 एकड़ भूमि में फैला हुआ है, अब लगभग 02 एकड़ भूमि पर साइंस पार्क की स्थापना के लिए तैयार किया जा रहा है। भविष्य में इसे 07 एकड़ भूमि तक विस्तार देने की योजना है। साइंस पार्क को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा जन सामान्य के उपयोगार्थ बनाया जाएगा।

यह भी पढ़े : कानपुर मंडल सहित पूरे उत्तर प्रदेश में सक्रिय हुआ मानसून

बाँदा विकास प्राधिकरण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उत्तर प्रदेश ने संयुक्त रूप से स्थल का निरीक्षण भी कर लिया है। शीघ्र ही डी०पी०आर० तैयार कर प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें त्वरित अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़े : टायर फटने से चलता ट्रक बना आग का गोला, वीडियो बनाने में दो ट्रक आपस में टकराए

साइंस पार्क में विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों, प्रदर्शनों की स्थापना और संचालन का कार्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा किया जाएगा। साइंस पार्क में आकर्षक मॉडल और विभिन्न वैज्ञानिक अवधारणाओं को दर्शाते हुए दृश्य होंगे, जिससे वैज्ञानिक नियमों और सिद्धांतों को आसानी से समझा जा सकेगा। इस पार्क की स्थापना से ज्ञान और रचनात्मकता में वृद्धि होगी।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0