सतना : गांव में नहीं पहुंची एम्बुलेंस, कीचड़ भरी सड़क पर हुआ बच्चे का जन्म

देश ने रविवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस मनाया, लेकिन आजादी के इतने साल बाद भी ग्रामीण इलाकों की हालत बदहाल है। इसकी बानगी एक बार फिर..

सतना : गांव में नहीं पहुंची एम्बुलेंस, कीचड़ भरी सड़क पर हुआ बच्चे का जन्म
कीचड़ भरी सड़क पर हुआ बच्चे का जन्म..

देश ने रविवार को 75 वें स्वतंत्रता दिवस मनाया, लेकिन आजादी के इतने साल बाद भी ग्रामीण इलाकों की हालत बदहाल है। इसकी बानगी एक बार फिर मप्र के सतना जिले में देखने को मिली, जब एक प्रसूता ने कीचड़ से भरी सड़क पर बच्चे को जन्म दे दिया। दरअसल, कीचड़ के कारण एम्बुलेंस गांव नहीं पहुंच पाई, जिसके चलते प्रसूता अस्पताल तक नहीं पहुंच पाई।

यह भी पढ़ें - मप्र में बारिश का सिलसिला जारी, इन जिलों में तेज बारिश के आसार

मामला सतना जिले के कोटर तहसील अंतर्गत ग्राम बिहरा डोंगरी का है। इस गांव की 25 वर्षीय नीलम पत्नी पंकज आदिवासी को रविवार अलसुबह प्रसव पीड़ा हुई। पति ने तत्काल पत्नी को अस्पताल लेकर जाने के लिए जननी एक्सप्रेस को फोन लगाया। कुछ देर बाद एम्बुलेंस गांव के मुख्य मार्ग पर आकर रुक गई।

गांव से मुख्य मार्ग तक की दूरी दो किलोमीटर है और इस सड़क पर कीचड़ ही कीचड़ था। यह देख एम्बुलेंस चालक ने गर्भवती के परिजनों को मेन रोड तक आने को कहा। परिजन तत्काल उसे पैदल ही लेकर एम्बुलेंस की ओर बढ़े, लेकिन बीच रास्ते उसने एक बच्चे को जन्म दे दिया।

यह भी पढ़ें - भोपाल : आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश में मजबूत कड़ी होगा हाथकरघा उद्योग

बच्चे के जन्म के बाद परिजन जज्जा-बच्चा को लेकर एम्बुलेंस तक पहुंचे, इसके बाद एम्बुलेंस ने दोनों को अस्पताल पहुंचाया। बताया जा रहा है कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है। कोटर अस्पताल के डॉ. सर्वेश सिंह का कहना है कि सुबह साढ़े 7 बजे महिला को लेबर पेन होने की जानकारी मिली थी।

स्वजनों ने 108 एंबुलेंस को फोन किया था। लेकिन गांव में कीचड़ होने के कारण एंबुलेंस गांव के पहले मेन रोड पर लगभग सवा घंटे तक खड़ी रही। उन्होंने बताया कि महिला अस्पताल पहुंच गई है, जहां मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

यह भी पढ़ें -  फ्री फायर ऑनलाइन गेम में 40000 रुपए गंवाने वाले बालक ने फांसी लगाकर जान दे दी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1