रोजगार पाकर कृषि विश्वविद्यालय बांदा के छात्रों की खिले चेहरे, इन 32 छात्रों को मिली सफलता

कृषि के क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्भावनायें हैं इस कथन को कृषि विश्वविद्यालय, बांदा के छात्रों ने सिद्ध किया..

रोजगार पाकर कृषि विश्वविद्यालय बांदा के छात्रों की खिले चेहरे, इन 32 छात्रों को मिली सफलता

बांदा,

कृषि के क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्भावनायें हैं इस कथन को कृषि विश्वविद्यालय, बांदा के छात्रों ने सिद्ध किया। कृषि के क्षेत्र में स्वरोजगारी बननें के साथ-साथ कृषि के क्षेत्र में कार्य कर रही विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय कम्पनियां ज्ञान व दक्षता अनुसार रोजगार उपलब्ध कराती हैं। एक तरफ विगत दो वर्षों में कोविड 19 महामारी के बीच जहां लोगों के रोजगार पर असर पड़ा है, वहीं कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के 32  छात्रों ने सफलता का परचम लहराते हुए कैम्प्स रिक्रूटमेंट में सफलता पाई है। छात्रों को यह रोजगार कृषि के क्षेत्र में अग्रणी कम्पनी दयाल ग्रुप में मिली है।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखंड में सब्जी की खेती से अपार सम्भावनाएं,प्रशिक्षण में अगेती सब्जियों की खेती की दी जानकारी

चयनित हुये 32 छात्र विश्वविद्यालय के कृषि एवम उद्यान महाविद्यालय के शिक्षार्थी है। छात्रों के चयन से विश्वविद्यालय में हर्ष का माहौल व्याप्त है। छात्रों की इस सफलता पर कुलपति प्रो. नरेन्द्र प्रताप सिंह ने उन्हें बधाई देते हुए उनकी मेहनत तथा लगन को सराहा है। प्रो. सिंह ने कहा कि यह सफलता छात्रो की कडी मेहनत तथा डायरेक्टरेट ट्रेनिंग एवम प्लेसमेंट के लगातार छात्रों के भविष्य सवारने की कोशिशों के कारण मिली है।

साथ ही कुलपति ने छात्रों से आव्हान किया की छात्र प्रायोगिक शिक्षा एवं गतिविधियों पर विशेष ध्यान दें। आने वाला समय दक्षता के साथ-साथ विषय एवं क्षेत्र में पारंगत हाने का है। कुलपति ने छात्रां की इस सफलता के लिये उनके अभिभावकों को तथा विशेष रूप से निदेशालय के निदेशक प्रो. भानु प्रकाश मिश्रा को बधाई दी है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड में पशुपालन के लिए यह नस्ल उपयोगी, भदावरी नस्ल भैंस भी फायदेमंद

विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट निदेशालय के निदेशक प्रो. भानु प्रकाश मिश्रा ने बताया कि तीन चरणों में यह चयन प्रक्रिया पूर्ण हुयी। प्रथम चरण में आनलाइन माध्यम द्वारा 63 छात्रों का इंटरव्यू लिया गया जिसमें 49 छात्रों का चयनित हुये। दूसरे चरण में लिखित परीक्षा करायी गयी। चयनित छात्रों को फाइनल साक्षात्कार किया गया, जिसमें 32 छात्रों ने सफलता अर्जित की। प्रो. मिश्रा ने बताया कि चयनित छात्र शुरूआत में सलाना पैकेज 3.5 -4.5 लाख पर कार्य करेंगे।

प्रोफेसर मिश्रा के अनुसार निदेशालय, छात्र छात्राओं के लिए उनके द्वारा बनाये एक विशेष मॉड्यूल पर काम करना शुरू कर दिया है। जिसमें छात्र छात्राओं के कम्युनिकेशन स्किल और सॉफ्ट स्किल्स पर ज्यादा मेहनत की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में कृषि के क्षेत्र की कई बड़ी नामचीन कंपनियां और बैंक विश्वविद्यालय में कैम्प्स रिक्रूटमेंट के लिए आने वाली हैं। रिलाइन्स इन्डस्ट्रीज कृषि के क्षेत्र में कार्य कर रही है व जल्द ही छात्रों के चयन को विश्वविद्यालय में साक्षात्कार के लिए आने वाली हैं।

यह भी पढ़ें - वैज्ञानिको ने सुझाए वन संसाधनों के आधुनिक उपयोग के नये तरीके

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
3