एडीजी ने की उप राष्ट्रपति के आगमन को लेकर तैयारियों की समीक्षा

अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन भानु भास्कर की अध्यक्षता में आयुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उप महानिरीक्षक...

एडीजी ने की उप राष्ट्रपति के आगमन को लेकर तैयारियों की समीक्षा

मातहतों को सतर्क रहकर ड्यूटी करने के दिए निर्देश

चित्रकूट। अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन भानु भास्कर की अध्यक्षता में आयुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उप महानिरीक्षक अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन एवं पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड के जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय में आयोजित आधुनिक जीवन एवं ऋषि परंपरा कार्यक्रम में प्रतिभाग को लेकर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट व सुरक्षा बलों के साथ ब्रीफिंग रामायण मेला सीतापुर में हुई।

अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि जो काम छोटा होता है उसे सूक्ष्म मानकर हम लोग कमजोर हो जाते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अंतिम पक्ति में खडा आरक्षी भी सतर्क रहे, यह हम लोगों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम चुनौती सडक की होती है। सडक पर यह देखें की कोई विस्फोटक, बिजली का तार गैस सिलेंडर व अन्य विस्फोटक वस्तु नहीं है। उन्होंने कहा कि वीआईपी के आने पर सभी सचेत रहते हैं, लेकिन जाते समय सचेत नहीं रहते हैं यह बहुत बडी भूल है। उन्होंने कहा कि पेडों की निगरानी, विस्फोटक, शार्ट सर्किट, जहां पर खुले तार है वहां पर देख ले। इसकी भी पहले से तैयारी करें। उन्होंने कहा कि रिहर्सल के बाद इसकी जांच कर आज ही सही कराएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां भी वीआईपी मूवमेंट हुआ है वहां पर सभी की ड्यूटी लगी और सफल रहा है। उन्होंने कहा कि वीआईपी के जाने के बाद 20-30 मिनट के बाद ही अपने ड्यूटी स्थल को छोडे। साथ ही कहा कि छोटी-छोटी गलतियां व थोडी चूक से बडी घटना हो जाती है। कहा कि संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करें।

आयुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी ने कहा कि चित्रकूट एक पवित्र नगरी में उप राष्ट्रपति का आगमन हो रहा है जो सावधानियां बरतनी है उसको पूर्वाभ्यास के साथ ही देखें। यह धार्मिक स्थल है यहां पर श्रद्धालु आते रहते हैं, उनमें कोई भी कठिनाई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि कोई पशु रास्ते में नहीं रहना चाहिए। पुलिस उप महानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा अजय कुमार सिंह ने कहा कि जो भी सुरक्षा बंदोबस्त किया जा रहा है उसे सतर्कता से साथ करें। उन्होंने कहा कि उप राष्ट्रपति की आगमन जिस रास्ते से हो उस पर लगी ड्यूटी गंभीरता पूर्वक करें। उन्होंने कहा कि जगद्गुरु रामभद्राचार्य में दो दिवसीय सेमिनार के आयोजन में सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि अष्टावक्रा हाल में जिसकी ड्यूटी लगी है वह विनम्रता के साथ ड्यूटी करें। जिलाधिकारी ने कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गयी है उसका अच्छे से निर्वहन करें। उन्होंने कहा जो बच्चें हाल में रहे उसके साथ अच्छा व्यवहार करें। साथ ही कहा कि जो भी बात यहां पर कहीं जा रही है, उसको अच्छे से समझ लें। उन्होंने कहा कि उप राष्ट्रपति के इस सेमिनार में किसी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों की जो ड्यूटी लगाई गई है, वह फ्लिट बरकरार रखें। उन्होंने कहा कि आप लोग पहले भी ड्यूटी कर चुके हैं। इसमें कुछ अच्छा करें। उन्होंने कहा कि वीआईपी में अच्छे से दृढता व विनम्रता के साथ ड्यूटी निभाए। उन्होंने कहा कि जब तक हेलीकॉप्टर यहां से उनका न उड जाए तब तक अपनी ड्यूटी पर बने रहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी सेध नहीं लगाने पाए, सभी लोग ड्यूटी गंभीरता से करें। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित एवं राजस्व उमेश चंद्र निगम. उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा साहू आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0