झांसी में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर हुआ वृहद संगोष्ठी का आयोजन

भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन के तत्वावधान में अपर जिला जज मा. अविनाश कुमार सिंह सचिव जिला विधिक...

झांसी में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर हुआ वृहद संगोष्ठी का आयोजन

भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन के तत्वावधान में अपर जिला जज मा.अविनाश कुमार सिंह सचिव जिला विधिक प्राधिकरण के आतिथ्य में प्राचार्या मान.कीर्ति शर्मा की अध्यक्षता, नगर मजिस्ट्रेट मान.अंकुर श्रीवास्तव के मुख्य आतिथ्य, अध्यक्ष जिला अधिवक्ता संघ मान.उदय राजपूत के विशिष्ट आतिथ्य,संरक्षक अशोक अग्रवाल के सानिध्य व अवधेश गहोई के संयोजन में आज अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन झाँसी द्वारा वृहद संगोष्ठी का आयोजन झाँसी के सूरज प्रसाद बालिका विद्यालय में किया गया।

यह भी पढ़ें - युग और मैं वाराणसी के दिल में अपने छोटे से पल को ढूंढ रहे : अजय देवगन

international human rights day

आरम्भ में अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पार्चन किया तत्पश्चात दीपप्रज्वलित कर वंदेमातरम गायन से कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ हुआ। भारतीय मानवाधिकार के जिलाध्यक्ष पवन गुप्ता द्वारा मानवाधिकार दिवस पर अपने अधिकारों के दुरुपयोग न करने की अपील करते हुऐ संकल्प लेकर जाने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें - कार सवार ने अचानक खोला गेट, टकराकर बाइक सवार की मौत, साथी घायल

मानवाधिकार एसोसिएशन के जिला प्रभारी कुणाल सिंघल ने कहा मानवाधिकार वे नैतिक सिद्धांत हैं जो मानव व्यवहार से सम्बंधित कुछ निश्चित मानक स्थापित करता है। उन्होंने बताया मानव अधिकार के चार मूल तत्व  हैं बोलने की स्वतंत्रता, पूजा की स्वतंत्रता , अभाव से मुक्ति व भय से मुक्ति। जिला बार के अध्यक्ष मा. उदय राजपूत ने जिला अधिवक्ता संघ की ओर से किसी के भी अधिकारों के हनन न होने देने का आश्वासन देते हुये हर सम्भव सहयोग करने की बात रखी।उन्होंने बताया राशनकार्ड आदि का समाधान स्थायी लोक अदालत में आवेदन करने से लोक अदालत का निर्णय व आदेश सकारात्मक समाधान है।

यह भी पढ़ें - देवांगना पहाड़ी चित्रकूट एयरपोर्ट से यह 19 सीटर विमान अब भरेंगे उडान, गुरुग्राम की कंपनी को मिला लाइसेंस

मुख्य अतिथि नगर मजिस्ट्रेट माननीय अंकुर श्रीवास्तव ने बड़ी ही सरलता से उदाहरण देते हुये समझाया कि मानव के अधिकारों को भारतीय संविधान ने संरक्षित किया हुआ है और उसके अनुसार ही अधिकारों का हनन आयोग में बताया जा सकता है। अतिथियों द्वारा वक्ता बहनों बी.यू.कीनन्दनी तोमर व निहारिका, आरती ,रोशनी , सेजल ,बर्षा  व शिक्षिका कृति को बैज पहना कर पुरुस्कृत किया । डॉ ए झटोरिया द्वारा मानवअधिकार पर संकलित पुस्तक का अतिथियों द्वारा विमोचन भी किया गया।


इससे पूर्व अतिथियों के आगमन पर मानसी चौधरी की अगुवाई में एन सी सी की टोली ने काजल कुशवाहा व अंशिका राय की ओर से सलामी देकर स्वागत किया। संगोष्ठी में कुणाल सिंघल , अखिल माहौर , एड. लोकेन्द्र कुलश्रेष्ठ ,राजू गुफरान , राज कुमार साहू , इरशाद अली , ऋषिपाल राय , डॉ अरुण , राजू कुशवाहा आदि ने सक्रिय सहयोग किया। कार्यक्रम का संचालन सन्ध्या गुप्ता ने व सभी के प्रति आभार उपप्राचार्या निधि चौहान व एससोसिएशन के जिला महासचिव अखिल माहोर ने व्यक्त किया ।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0