गंगा नदी में चलेगी अब सोलर बोट, कुबरी घाट पर हुआ फ्लोटिंग सोलर ग्रिड आई घाट का शुभारम्भ

कड़ा के कुबरी गंगा नदी घाट पर शुक्रवार से सैलानी सोलर एनर्जी से चलने वाली बोट से नौका विहार करेंगे। करीब...

गंगा नदी में चलेगी अब सोलर बोट, कुबरी घाट पर हुआ फ्लोटिंग सोलर ग्रिड आई घाट का शुभारम्भ

कड़ा के कुबरी घाट पर हुआ फ्लोटिंग सोलर ग्रिड आई-घाट का शुभारम्भ

कड़ा के कुबरी गंगा नदी घाट पर शुक्रवार से सैलानी सोलर एनर्जी से चलने वाली बोट से नौका विहार करेंगे। करीब 40 लाख रुपये की लागत से तैयार सोलर पावर ग्रिड का लोकार्पण जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने एक भव्य कार्यक्रम में किया। जिलाधिकारी के मुताबिक फ्लोटिंग सोलर ग्रिड आई-घाट के जरिये नाविक फ्लोटिंग पी0वी0 (सौर सेल) से उत्पन्न ऊर्जा का उपयोग ई-नौकाओं के लिए कर सकेंगे। यह अपने तरीके के नए अनुभव सैलानियों को प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें - खजुराहो फिल्म फेस्टिवल में रानी झांसी लक्ष्मीबाई व नवाब बाँदा सहित 1857 क्रांति के महानायकों की जायेगी याद

 Solar boat ganga river

40 लाख की लागत से IIT कानपुर ने किया सोलर ग्रिड का निर्माण

सिराथू तहसील के कड़ा धाम स्थित स्थापित नाविक फ्लोटिंग सोलर ग्रिड आई-घाट को आईआईटी कानपुर ने अपने नए आविष्कार के रूप में किया है। जिसका सीधे लाभ गंगा नदी से रोजगार एवं जीविका चलाने वालो लोगों को होगा।

यह भी पढ़ें - झांसी में पर्यटन के विस्तार के साथ ही पर्यटकों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करायेंगी ये छह कंपनियां

आईआईटी कानपुर के प्रोफ़ेसर अंकुर शर्मा ने बताया, स्टार्टअप अक्वाफ्रंट इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा विकसित किये गए फ्लोटिंग आरसीसी आधारित यह आई-घाट अपने आप में अनोखा प्रयोग है। प्रदेश में यह प्रयोग आने वाले समय में ऊर्जा से आम आदमी को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उठाया गया कदम है। आई-घाट प्रोजेक्ट के जरिये ई बोटिंग के चलन को बढ़ावा देना है। जिससे वैकल्पिक ऊर्जा के जरिये देश में नदी में बढ़ते प्रदूषण को काम करने में मदद मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें - झांसी नगर निगम की सड़कों के निर्माण में होगा प्लास्टिक का उपयोग

फ्लोटिंग पी0वी0 (सौर सेल) के माध्यम से उत्पन्न ऊर्जा का उपयोग कडाधाम में ई-नौकाओं के लिए किया जायेगा। सौर ऊर्जा के उपयोग से न सिर्फ प्रदुषण को कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि इससे नौका चालकों की आय में भी वृद्धि होगी यह कड़ाधाम में आने वाले सैलानियों को नौका रोहण का एक अलग अनुभव देने वाला होगा। जिसका लाभ जिले के आम आदमी को मिलेगा।

सुजीत कुमार ने बताया, एन0टी0टी0 डाटा जैसे वैश्विक तकनीकी कम्पनी के सहयोग से स्टार्टअप अक़्वाफ्रंट इंफ्रास्ट्रक्चर का तकनीकी कौशल जिले के ग्रामीण परिक्षेत्र में पहुॅचा है। आई-घाट के अगले चरण में फ्लोटिंग आरसीसी का प्रयोग छोटे कृत्रिम तालाब स्थापित करके मछली पालन में भी किया जाएगा। जिससे नौका चालकों और उनके परिवारों की आय में और बढोत्तरी हो सकेंगी। लोकार्पण कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव मौर्या के ओएसडी विनीत वर्मा, सीडीओ डॉ रवि किशोर त्रिवेदी, विजय कुमार, राहुल देव भट्ट, गौरी बहुलकर, राहुल पटेल आदि अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0