2200 करोड़ रुपये से स्मार्ट बनेंगे मंडल के 19 रेलवे स्टेशन

स्टेशनों के ऊपरी हिस्से में कैफेटेरिया, आने-जाने को फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट, एस्केलेटर....

2200 करोड़ रुपये से स्मार्ट बनेंगे मंडल के 19 रेलवे स्टेशन

सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया -वर्ष 2023-24 के लिए पेश किए गए बजट में हैं प्रस्ताव

उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि वर्ष 2023-24 के लिए पेश किए गए बजट के अनुसार उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल के 19 रेलवे स्टेशनों पर 22 सौ करोड़ रुपये खर्च करके स्मार्ट स्टेशन बनाए जाने की योजना है।मुरादाबाद रेलवे, बरेली स्टेशन, हरिद्वार स्टेशन और देहरादून स्टेशनों के पुनर्विकास पर दो हजार करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव है। वहीं मुरादाबाद रेल मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों के पुनरुद्धार पर 125 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रस्ताव है।

सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि पुनरुद्धार होेने वाले रेलवे स्टेशनों की नई बिल्डिंग होगी। वेटिंग हाल, शौचालय, पानी और खानपान की सुविधा से लेकर सुविधाएं होंगी।

स्टेशनों के ऊपरी हिस्से में कैफेटेरिया, आने-जाने को फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग हाल समेत तमाम सुविधाएं होंगी। मंडल के 15 स्टेशनों को भी संवारने पर रेलवे करीब सवा सौ करोड़ रुपये खर्च करेगा। छोटे स्टेशनों पर बुनियादी सुविधाओं से लेकर एफओबी के साथ ही खानपान की बेहतर सुविधाएं आसानी से उपलब्ध होंगी।

यह भी पढ़ें झांसी मानिकपुर, खैरार भीमसेन रेलखंड को 550 करोड़ आवंटित, अब दोहरीकरण में आएगी रफ्तार

प्रत्येक स्टेशन पर पांच से दस करोड़ रुपये के खर्च का प्रस्ताव है। बजट 2023 में मिशन-2024 के सपने का ताना-बाना बुना गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव नेे आम बजट में प्रस्तावित अगले 50 सालों के लिए यात्री और ट्रेन संचालन के विस्तार का खाका खींचा।

रेलवे ट्रैक सुधार, रेल लाइन पर आधुनिक तकनीक के फ्लाई ओवर और अंडरपास, स्टेशन डवलपमेंट, स्टेशनों पर 24 घंटे जनसुविधा केन्द्र, यात्री आरक्षण और टिकट प्रणाली में अत्याधुनिक सुधार समेत वंदे भारत तथा हाईड्रोजन ट्रेन के संचालन को लेकर विस्तार से चर्चा की। रेलवे प्रशासन के अनुसार मंडल में चार ए क्लास स्टेशन और 15 छोटे स्टेशनों को स्मार्ट बनाने के लिए चिह्नित किया गया है।

यह भी पढ़ें अतर्रा व रागौल, हमीरपुर सहित बदलेगा मंडल के 30 रेलवे स्टेशनों का नजारा

यह भी पढ़ें पहली बार रॉकेट रेलगाड़ी चलाई गई बीना से भीमसेन के बीच, जानिये कैसे

हि स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0