लखनऊ में मेट्रो ट्रेनों का रिहर्सल शुरू, 7 सितम्बर से खुलेंगे खानपान स्टॉल

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसीएल) ने आज से लखनऊ  में मेट्रो ट्रेनों का पूर्ण रिहर्सल (ट्रायल) शुरू कर दिया है...

लखनऊ में मेट्रो ट्रेनों का रिहर्सल शुरू, 7 सितम्बर से खुलेंगे खानपान स्टॉल

लखनऊ

राजधानी में 07 सितम्बर से यात्रियों के लिए मेट्रो ट्रेनों का  संचालन शुरू किया जाएगा। इसलिए 07 सितम्बर से मेट्रो स्टेशनों पर महीनों से बंद  खानपान के स्टॉल भी खुल जाएंगे।

यह भी पढ़ें - राष्ट्रपति पहली बार 47 शिक्षकों को वर्चुअल माध्यम से प्रदान करेंगे 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार'

यूपीएमआरसीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार सुबह से पहले की तरह मेट्रो ट्रेन यार्ड से निकाली गई और  रिहर्सल के लिए ट्रैक पर दौड़ाया जा रहा है। रिहर्सल के दौरान यह देखा जा रहा है कि महीनों से बंद चल रही मेट्रो ट्रेनों का ट्रैक, सिग्नल, ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर और मेट्रो का  कम्युनिकेशन बेस्ड कंट्रोल सिस्टम (सीबीटीएस) सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं।

यह भी पढ़ें - अखिलेश का योगी सरकार पर तंज, गोरखपुर को कहा 'गुनाहपुर'

मेट्रो ट्रेनों के रिहर्सल के दौरान यूपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक अधिकारियों के साथ 07 सितम्बर को लखनऊ में मेट्रो ट्रेनों का संचालन करने के लिए रूपरेखा तैयार करेंगे। ट्रेनों के  रिहर्सल के दौरान डिपो के कंट्रोल रूम से संचालन की पूरी निगरानी की जा रही है। अप और डाउन ट्रेनों के रिहर्सल के समय सिग्नल, विद्युत, ट्रैक और कोच निर्माता कंपनी के अभियंता मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें - पांच माह बाद पटरी पर दौड़ी इंटरसिटी एक्सप्रेस

अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए 07  सितम्बर से मेट्रो की पार्किंग और खान-पान के स्टाॅल खुल जाएंगे। पार्किंग और खानपान से संबंधित दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। फिलहाल 20 मेट्रो ट्रेनों का अभी ट्रायल किया जाएगा। इसमें से करीब 16 ट्रेनों  को 07 सितम्बर से यात्रियों के लिए चलाया जाएगा। 04  ट्रेनों को रिजर्व में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें - बाँदा में बेसिक शिक्षकों की जान खतरे में

यूपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि 07 सितम्बर को यात्रियों के लिए मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए रिहर्सल चल रहा है। रिहर्सल का उद्देश्य पूरे ट्रैक की मॉनिटरिंग कर कमियां दूर करना है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0