दतिया का रेलवे स्टेशन मां पीतांबरा पीठ मंदिर जैसा नजर आएगा 

मध्यप्रदेश के दतिया शहर में पीतांबरा पीठ स्थित है। इसे शक्तिपीठ भी माना जाता है। यहां पर महाभारतकालीन...

दतिया का रेलवे स्टेशन मां पीतांबरा पीठ मंदिर जैसा नजर आएगा 

मध्यप्रदेश के दतिया शहर में पीतांबरा पीठ स्थित है। इसे शक्तिपीठ भी माना जाता है। यहां पर महाभारतकालीन वनखण्डेश्वर शिव मंदिर स्थित है। कहते हैं कि पीतांबरा पीठ क्षेत्र में श्री स्वामीजी महाराज के द्वारा मां बगलामुखी देवी और माता धूमवाती देवी की मूर्ति की स्थापना की गयी थी। अब आने वाले दिनों में दतिया का रेलवे स्टेशन मां पीतांबरा पीठ मंदिर जैसा नजर आएगा। अमृत भारत योजना के तहत रेल प्रशासन स्टेशन को नया स्वरूप देगा। इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 यह भी पढ़ें महोबाः शादी के चौथे दिन दूध का गिलास लेकर, पति के पास पहुंची दुल्हन, कर दिया ये काम, हो गई फरार

अमृत भारत योजना के तहत रेल प्रशासन झांसी रेल मंडल के 15 स्टेशनों को नया स्वरूप देने जा रहा है। इस योजना के तहत दतिया रेलवे स्टेशन का भी चयन किया गया है। चूंकि, दतिया की पहचान देश भर में मां पीतांबरा पीठ की वजह से है। रेलवे को भी पीतांबरा मंदिर की वजह से भारी संख्या में श्रद्धालु मिलते हैं। नवरात्र में तो दिल्ली की ओर से आने वाली गाड़ियां खचाखच भरकर आती हैं।
इसके अलावा प्रत्येक शनिवार को भी ट्रेनों की यही स्थिति रहती है। ऐसे में अब रेल प्रशासन ने दतिया के रेलवे स्टेशन को पीतांबरा पीठ मंदिर की तर्ज पर विकसित करने की योजना बनाई है। स्टेशन का मुख्य द्वार भी पीतांबरा मंदिर जैसा बनाया जाएगा। जबकि, भीतरी परिसर में मंदिर के अंदरूनी चित्र व पीठ से जुड़ीं अन्य जानकारियां दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें- बांदाःपहले सरकारी किताबें, अब 108 की चार एंबुलेंस पहुंची कबाड़ की दुकान में   

रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। इसकी टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0