जियो टैगिंग की फोटो वेरिफिकेशन कराने के बाद करें उपलोड : डीएम

डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न...

जियो टैगिंग की फोटो वेरिफिकेशन कराने के बाद करें उपलोड : डीएम

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की डीएम ने की समीक्षा

चित्रकूट। डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 

यह भी पढ़े : डीएम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण कर देखी व्यवस्था

बैठक में जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत फेज-2 में व्यक्तिगत शौचालय की प्रगति, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन का निर्माण, ओडीएफ प्लस श्रेणी में घोषित ग्रामों का विवरण, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, गोबर्धन योजना, अंत्येष्टि स्थल निर्माण, कॉमन सर्विस सेंटर का निर्माण, बहुउद्देशीय पंचायत भवन निर्माण, शोक पिट निर्माण, हैंडपंप प्लेटफार्म निर्माण, गोबर गैस प्लांट की स्थापना आदि की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह को निर्देश दिए कि जिन व्यक्तिगत शौचालय के लाभार्थियों को प्रथम किस्त दी जानी है उसकी तत्काल पत्रावली प्रस्तुत करें। जिन्हे द्वितीय किस्त जारी करना है उनका जिओ टैग कराकर खंड विकास अधिकारी तथा सहायक विकास अधिकारी पंचायत से सत्यापन उपरांत धनराशि भेजना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़े : यूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार 'सूर्य मित्र'

उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि जियो टैगिंग की फोटो वेरिफिकेशन कराने के बाद उपलोड किया जाए। सहायक विकास अधिकारी से कहा कि स्वच्छ शौचालय के आवेदन पत्रों की जांच कराएं। अपात्र का चयन नहीं होना चाहिए। अगर कहीं से शिकायत मिली तो सख्त कार्रवाई होगी। जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर निरीक्षण अवश्य करें। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन निर्माण पर मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि टीम बनाकर निर्माण कार्यों की जांच कराई जाए।ं उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन निर्माण की कार्य योजना को अनुमोदित कराकर शासन को भेजें। उन्होंने ओडीएफ प्लस श्रेणी में घोषित ग्रामों पर कहां कि सभी ग्रामों को देखें कि सभी कंपोनेंट में पूर्ण है कि नहीं। मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि मॉडल ग्राम जो चयनित किए गए हैं उसमें प्रत्येक ब्लॉक से पांच ग्रामों का सहायक विकास अधिकारी पंचायतों के माध्यम से निरीक्षण अवश्य करा ले। गोबर्धन योजना के तहत भौंरी व कसहाई गांव चयनित हुए थे। जिसमें गोबर गैस यूनिट स्थापित हो गई है।

यह भी पढ़े : झांसी को जल्द मिलेंगे तीन जोनल कार्यालय

इस पर जिलाधिकारी ने सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देश दिए कि गोबर गैस प्लांट से गांव के सार्वजनिक स्थलों पर प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करें। अंत्येष्टि स्थलों जिनका निर्माण कार्य हो गया है वहां पर पौधारोपण भी कराया जाए। इस मौके पर सीडीओ अमृतपाल कौर, वरिष्ठ कोषाधिकारी रमेश सिंह, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीसी एनआरएलएम ओमप्रकाश मिश्र, बीएसए बीके शर्मा सहित समस्त खंड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0