कृषि विश्वविद्यालय की इन दो छात्राओं का, भारत सरकार की फेलोशिप के लिये चयन

कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बांदा की दो शोध छात्राओं साक्षी पाण्डे तथा उपासना चौधरी को भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से...

कृषि विश्वविद्यालय की इन दो छात्राओं का, भारत सरकार की फेलोशिप के लिये चयन

बाँदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बांदा की दो शोध छात्राओं साक्षी पाण्डे तथा उपासना चौधरी को भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से पीएच.डी. शोध कार्य के लिए ‘इन्सपायर फेलोशिप‘ प्राप्त हुई है। साक्षी पाण्डे कृषि महाविद्यालय के पादप रोग विज्ञान विभाग की पी-एच.डी. की शोध छात्रा हैं तथा उपासना चौधरी उद्यान महाविद्यालय की सब्जी विज्ञान विभाग की पीएच.डी. की शोध छात्रा हैं।

यह भी पढ़ेंरोशनी सुन्दर थी,पति नही चाहता था वह नौकरी करे,तब उसने उठाया ये खौफनाक कदम

इन्सपायर फेलोशिप के अर्न्तगत साक्षी पाण्डे तथा उपासना चौधरी को दो वर्ष तक 37000 रूपये प्रतिमाह तथा अगले तीन वर्ष तक 42,000 रूपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति के साथ ही शोध कार्य हेेेेेेतु प्रति वर्ष कांटीन्जेन्सी की आर्थिक मदद भी मिलेगी। दोनों छात्राओं ने दिसम्बर 2022 में इस फेलोशिप के लिए उत्कृष्ट शोध परियोजना, भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग को प्रेषित किए थे। जिसपर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ने अपनी संस्तुति देते हुए इस फेलोशिप के लिए साक्षी पाण्डे तथा उपासना चौधरी का चयन किया।  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन.पी.सिंह ने दोनो छात्राओ को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। प्रो. सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय मे छात्र छात्राओ के द्वारा शोध के प्रति अभिरूचि परिणाम है कि भारत सरकार की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की यह फेलोशिप उन्हे प्राप्त हुई है। निश्चित तौर पर विश्वविद्यालय मे शोधार्थी छात्रो मे हर्ष का माहौल है। 

यह भी पढ़ें- मोहर्रम के जुलूस में अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग नहीं होगा, ताजिया की ऊंचाई कम रखें

इसी तरह अधिष्ठाता उद्यान महाविद्यालय व उपासना चौधरी के गाइड प्रो. एस.वी. द्विवेदी ने इसकी सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि यह एक शुरूवात है और आने वाले समय मे और छात्र छात्राएंे इस तरह के फेलोशिप के लिये प्रयास करेगेें। कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो. जी.एस. पंवार ने कहा कि दोनो छात्राओ का इस फेलोशिप के लिये चयन गर्व की बात है। शोध छात्रा साक्षी पाण्डे के गाइड व पादप रोग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष, प्रो. धर्मेन्द्र कुमार ने बधाई दी और बताया कि साक्षी पाण्डे एक मेहनती और जागरूक शोधार्थी है। इस फेलोशिप के सहायता से उनके शोध कार्य को गति प्रदान होगी। 

यह भी पढ़ें- ये ज्योति मौर्य जैसी नही, जो बुरे वक्त में अपने पति को छोड़ दे

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0