ट्रेनों में पार्सल लोड करने से पहले अब होगी जांच, असुरक्षित सामान भेजने पर होगी सख्त कार्रवाई

ज्वलनशील पदार्थ और यात्रियों के लिए असुरक्षित सामान भेजने पर रेलवे कानून के तहत सख्त कार्रवाई की...

ट्रेनों में पार्सल लोड करने से पहले अब होगी जांच, असुरक्षित सामान भेजने पर होगी सख्त कार्रवाई

उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल प्रशासन शताब्दी एक्सप्रेस हादसे के बाद अब ट्रेनों में पार्सल लोड होने से पहले खोलकर उसकी जांच कराएगा। ज्वलनशील पदार्थ और यात्रियों के लिए असुरक्षित सामान भेजने पर रेलवे कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें - ममता के फिर बिगड़े बोल- भाजपा को बता डाला डकैतों की पार्टी

मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) संजय त्रिपाठी और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ल ने पार्सल की बुकिंग को लेकर नये दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। अब ट्रेनों में शताब्दी एक्सप्रेस जैसी घटनाओं को रोकने के लिए संदिग्ध पार्सल को खोलकर उसकी जांच की जाएगी।

पार्सल में ज्वलनशील पदार्थ और यात्रियों के लिए असुरक्षित सामान निकला तो बुकिंग कराने वाले व्यक्ति के खिलाफ रेलवे कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर ज्वलनशील पदार्थ और संदिग्ध पार्सल की चेकिंग के लिए स्कैनर जैसी आधुनिक व्यवस्था नहीं है।

यह भी पढ़ें - ट्रेन में महिला ने दिया पुत्र को जन्म, आरपीएफ ने पहुंचाया जिला अस्पताल

इसीलिए गत शनिवार की सुबह नई दिल्ली से लखनऊ आ रही शताब्दी एक्सप्रेस के लगेज यान में आग लग गई थी। आग लगने का कारण लगेज यान में गलत जानकारी देकर ज्वलनशील पदार्थ और बैट्री की बुकिंग करना बताया जा रहा है। फिलहाल ट्रेनों के लगेज यान में दोपहिया वाहनों को पेट्रोल निकाल कर ही लादा जाता है। 

What's Your Reaction?

like
4
dislike
3
love
1
funny
0
angry
1
sad
2
wow
0