प्रस्फुटन समितियों की सक्रिय भागीदारी से शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसर करना ही परिषद का कार्य - दिनेश उमरैया

नवान्कुर योजना अंतर्गत चयनित स्वैच्छिक संगठनों की त्रिमासिक समीक्षा बैठक का आयोजन आज कलेक्ट्रेट कार्यालय...

प्रस्फुटन समितियों की सक्रिय भागीदारी से शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसर करना ही परिषद का कार्य - दिनेश उमरैया

दमोह। नवान्कुर योजना अंतर्गत चयनित स्वैच्छिक संगठनों की त्रिमासिक समीक्षा बैठक का आयोजन आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में किया गया। मीटिंग में जन अभियान परिषद के संभाग समन्वयक दिनेश कुमार उमरैया द्वारा संस्थाओं से चर्चा कर उनके द्वारा किये जा रहें कार्यों की जानकारी प्राप्त की गई। सर्वप्रथम संस्थाओं द्वारा  विगत 01 वर्ष में किए गए कार्यों का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। संस्थाओं से चर्चा करते हुए संभाग समन्वयक़ ने कहा कि नवान्कुर योजना अंतर्गत सभी स्वयंसेवी संस्थाओं का चयन लीड संस्था के रूप में किया गया है। आपके सेक्टर अंतर्गत आने वाली प्रस्फुटन समितियों की सक्रियता और उनका क्षमता वर्धन करना ही नवान्कुर संस्थाओं का काम है।

उक्त आशय के विचार नवांकुर संस्थाओं की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में दिनेश उमरैया संभाग समन्वयक जन अभियान परिषद सागर द्वार व्यक्त किये गये। नवान्कुर संस्थाओं को निम्न अनुसार गतिविधियों का आयोजन अपने सेक्टर स्तर पर करना चाहिए

1. माह में दो बार प्रस्फुटन समितियों की सेक्टर बैठक करनाए बैठक में आए हुए सभी प्रस्फुटन समिति सदस्यों से परिचय प्राप्त कर उनके द्वारा प्रस्तुत ग्राम में किए गए कार्यों का प्रतिवेदन प्राप्त करना। समितियों द्वारा किए गए कार्यों के प्रतिवेदन को नियमानुसार मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रस्फुटन से अपलोड करवाना। 

2. प्रत्येक नवाकुर संस्था द्वारा माह में एक बार अपने सेक्टर की सभी प्रस्फुटन समितियों की मीटिंग में उपस्थित रहकरए आयोजन करवाना एवं आवश्यकता अनुसार गतिविधि कार्यक्रमों का आयोजन करनाण्एवं उसको मोबाइल ऍप के माध्यम से अपलोड करना। 

3. सेक्टर स्तर पर एक सक्रिय प्रस्फुटन समिति वाले गांव का चयन कर उसको आदर्श ग्राम की दृष्टि से विकसित करने हेतु गतिविधियों का आयोजन करना। 

4. नर्सरी स्थापनाध् वाचनालय का संचालनध् स्वयं का कार्यलय

5. माह में आने वाले विभिन्न महापुरुषों की जन्मजयंती एवं राष्ट्रीय दिवसों पर संस्था के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन करना।

6. शासन द्वारा संचालित विभिन्न अभियानों एवं कार्यक्रमों में सहयोग करना।

7. शासन द्वारा संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करना।

8. जन अभियान परिषद द्वारा आयोजित विभिन्न बैठकोंध् कार्यक्रमों में सहयोग करना।

9. समय.समय पर जिला ध्विकासखंड  से प्राप्त दिशा निर्देशों अनुसार आवश्यक कार्य करनाण् उपरोक्त सभी प्रकार के कार्यक्रमों में आप सभी की  सहभागिता है इस  सहभागिता को और  सक्रिय रूप प्रदान करते हुए सभी कार्य करें।

जिला स्तरीय नवान्कुर  संस्थाओं की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में दमोह जिले अंतर्गत चयनित नवांकुर संस्थाओं के सभी प्रतिनिधियों द्वारा सहभागिता की गई। जिला स्तरीय त्रैमासिक समीक्षा मीटिंग में सभी विकासखंड समन्वयको की सहभागिता रही।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0