हमीरपुर में 77 सालों से स्टेट हाइवे की नहीं बदली सूरत

हमीरपुर से बांदा स्टेट हाइवे की सड़क गड्ढे में तब्दील होने से आए वाहन स्वामी परेशान है। आजादी के 77 साल बाद भी...

हमीरपुर में 77 सालों से स्टेट हाइवे की नहीं बदली सूरत

अब थ्री लेन की सड़क बनाए जाने की पीडब्ल्यूडी ने की तैयारी

हमीरपुर। हमीरपुर से बांदा स्टेट हाइवे की सड़क गड्ढे में तब्दील होने से आए वाहन स्वामी परेशान है। आजादी के 77 साल बाद भी इस हाइवे की सूरत नहीं बदली। अब योगी सरकार में इस हाइवे की तस्वीर बदलने के लिए पीडब्ल्यूडी ने बड़ा प्लान तैयार किया है। हाइवे की सड़क को दस मीटर तक चौड़ीकर इसे चमकाने में पैंतालीस करोड़ रुपये की लागत आएगी। फिलहाल डिपार्टमेंट ने इसके लिए बड़ी कार्ययोजना मंजूरी के लिए भेज दी है।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : दुष्कर्म और हत्या के मामले में जेल में बंद बंदी ने लगाई फांसी

हमीरपुर जिला मुख्यालय से चित्रकूटधाम बांदा मंडल की दूरी करीब 90 किमी है। हमीरपुर से सुमेरपुर कस्बा तक कानपुर-सागर नेशनल हाइवे टू लेन का है जबकि सुमेरपुर कस्बे से बांदा तक हाइवे की सड़क सिंगल है। इस हाइवे में जगह-जगह गहरे गड्ढे हैं। दर्जनों गांवों से होते हुए हाइवे की सड़क कई किमी तक खस्ताहाल हो गई, जिससे वाहन स्वामियों को बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ती है। बांदा से सुमेरपुर तक हाइवे में रोजाना हजारों की संख्या में छोटे और भारी वाहन गुजरते है। ट्राफिक का दबाव होने से अक्सर जाम की स्थिति भी पैदा होती है। सात मीटर की चौड़ाई होने के कारणहाइवे में अक्सर एक्सीडेंट भी होते रहते है। सिंगल सड़क होने के कारण बांदा से सुमेरपुर तक आने में ही करीब डेढ़ घंटे का समय लग जाता है। लेकिन दस मीटर चौड़ा हाइवे बनने पर न सिर्फ आवागमन सुगम होगा बल्कि आने जाने में एक घंटे से भी कम समय लगेगा। फिलहाल सुमेरपुर से बांदा स्टेट हाइवे की सड़क की तस्वीर बदलने के लिए डिपार्टमेंट ने प्लान शासन को भेज दिया है।

यह भी पढ़े : शातिर वाहन चोर के आगे सब फेल, आपराधिक रिकॉर्ड छिपाकर पहले सेना में भर्ती, अब बन गया सीबीआई का हेड कांस्टेबल

आजादी के छह दशक बाद स्टेट रोड की बदलेगी तस्वीर

अंग्रेजों के जमाने की सुमेरपुर से बांदा हाइवे की सड़क कई दशकों बाद भी चौड़ी नहीं हो सकी। प्रदेश में कांग्रेस, सपा और बसपा की लम्बे समय तक सरकार रही लेकिन इस सड़क की तस्वीर नहीं बदली जा सकी। योगी सरकार में पहली बार इस सड़क को चमकाने के लिए कदम उठाए गए है। लोनिवि प्रांतीय खंड के अधिशाषी अभियंता एमएल वर्मा ने बताया कि जिले में सुमेरपुर कस्बे से बांदा जिले की सीमा तक यह रोड सिंगल है। जिसे दस मीटर तक चौड़ी बनाए जाने की तैयारी की गई है। यह रोड बनने से आवागमन में बहुत कम समय लगेगा।

यह भी पढ़े : कृषि और खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर की बेहतरी में सहयोगी बनने को इच्छुक है ऑस्ट्रेलिया : योगी

थ्री लेन की सड़क बनने से एक्सीडेंट का नीचे गिरेगा ग्राफ

जिले के सुमेरपुर से बांदा तक हाइवे की सड़क पर आए दिन हादसे होते है। यह सड़क पूरी तरह से बदहाल है। सिंगल रोड होने के कारण आए दिन जाम की समस्या भी पैदा होती है। लोनिवि प्रांतीय खंड के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि सुमेरपुर से बांदा की सीमा तक इस रोड को अच्छी डिजाइन से बनाया जाएगा। इसमें करीब पैंतालीस करोड़ रुपये खर्च होंगे। बताया कि कार्ययोजना मंजूरी के लिए भेजी गई है। शासन से हरी झंडी मिलते ही कार्य शुरू कराए जाएंगे। बताया कि थ्री लेन की सड़क बनने के बाद इस मार्ग पर एक्सीडेंट का ग्राफ भी नीचे गिरेगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0