तुलसी जयंती पर आकर्षण का केन्द्र रहीं झांकियां

तुलसी जन्मभूमि राजापुर में धूमधाम से नौ दिवसीय तुलसी जन्म महोत्सव मनाया गया। रविवार को समापन...

तुलसी जयंती पर आकर्षण का केन्द्र रहीं झांकियां

जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य ने तुलसी जलाभिषेक कर नौ दिवसीय महोत्सव का किया समापन

राजापुर (चित्रकूट)। तुलसी जन्मभूमि राजापुर में धूमधाम से नौ दिवसीय तुलसी जन्म महोत्सव मनाया गया। रविवार को समापन अवसर पर ढोल नगाड़ों के बीच देवी देवताओं की आकर्षक सजीव झांकियों के साथ शोभायात्रा कस्बे के प्रमुख मार्गों से निकाली गई। शोभायात्रा में बड़ी तादाद में श्रद्धालु राम धुन गाते चलते रहे। 

यह भी पढ़े : पीठ में जगद्गुरु ने लांच किया फिल्म का ट्रेलर

तुलसी स्मारक के हाल में नगर पंचायत अध्यक्ष संजीव मिश्रा की अध्यक्षता कार्यक्रम हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में उपजिलाधिकारी प्रमोद झा मौजूद रहे। इस मौके पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओ ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। आकाशवाणी छतरपुर के लोकगीत गायक दिनेश सोनी व संध्या सरगम ने तुलसी गीत, लोकगीत, बुंदेलखण्डी गीतो से समा बांध दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम ने कहा कि तुलसी ने उस खण्ड काल में रामचरितमानस की रचना की हैं जब मुगलो का साम्राज्य चरम पर था। तब गोस्वामी तुलसीदास ने सनातन की रक्षा के लिए अग्रदूत बनकर रामचरितमानस के माध्यम से समाज को सतमार्गीय, मातृ पितृ प्रेम और भ्रातृत्व प्रेम व अहंकार को नष्ट करने की सीख दी। नगर पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि रामचरितमानस में सात सोपानों में हर सोपान पर एक ऐसी चौपाई मिलती हैं जिसका अनुकरण करने से सामाजिक गतिविधियों में अत्यंत परिवर्तन आ सकता है। जिस पर चिन्ता और चिंतन करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष तुलसी जन्म महोत्सव को और भव्य मनाया जाएगा।

यह भी पढ़े : स्वतंत्रोत्सव के उपलक्ष्य पर भाजपाईयों ने निकाली तिरंगा यात्रा

तुलसी जन्मोत्सव की शोभायात्रा शाम चार बजे तुलसी जन्मकुटीर से प्रारम्भ की गई। जिसमें राम दरबार, शिव पार्वती, भगवान विष्णु लक्ष्मी तथा गोस्वामी तुलसीदास की सजीव बाल झाँकियां आकर्षण का केन्द्र रहीं। इस दौरान एसडीएम प्रमोदझा, राजेन्द्र पांडेय बनारस, सतीश मिश्रा व अन्य श्रद्धालु गोस्वामी तुलसीदास की झांकी कंधे में लेकर तुलसी की जय जयकार के बीच कस्बे के मानस मन्दिर, राधाकृष्ण मन्दिर, तुलसी स्मारक रोड, यमुना रोड तथा ऐतिहासिक हनुमान मंदिर तक शोभायात्रा निकाली गई। नगरवासियों ने पुष्पवर्षा कर पूजा अर्चना भी की। सुरक्षा के मद्देनजर प्रभारी निरीक्षक मनोज सिंह पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। तुलसी जन्म महोत्सव के आयोजक वृन्दावन के सन्त रामदास महाराज श्रीरामचरितमानस को सिर पर रखकर साधु सन्तों के साथ भजन कीर्तन करते हुए शोभायात्रा में चल रहे थे। तुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज ने मंत्रोच्चारण के बीच तुलसी जलाभिषेक कर कार्यक्रम का समापन किया।

यह भी पढ़े : सावन के चौथे सोमवार पर काशी हुई शिवमय,चंहुओर कंकर-कंकर शंकर का नजारा

इस मौके पर तहसीलदार राम सुधार राम, नायब तहसीलदार शिवानंद पांडेय, अधिशाषी अधिकारी बीएन कुशवाहा, सदर लेखपाल प्रदीप तिवारी, सुनील मिश्रा, संतोष सोनी, अशोक सोनी, राधेश्याम सोनी, शंकरदयाल जायसवाल, जयप्रकाश मोदनवाल, राजेश केशरवानी आदि व्यापारी व नगरवासी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0