बुंदेलखंड में अदरक की खेती को बढ़ावा देने का रोडमैप तैयार

उत्तर प्रदेश सरकार बुंदेलखंड में अदरक की पैदावार का क्षेत्रफल बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर रही है। सरकार इस क्षेत्र...

बुंदेलखंड में अदरक की खेती को बढ़ावा देने का रोडमैप तैयार

बुंदेलखंड के कृषि विशेषज्ञों से मशवरा लेकर तैयार होगी कार्ययोजना

उत्तर प्रदेश सरकार बुंदेलखंड में अदरक की पैदावार का क्षेत्रफल बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर रही है। सरकार इस क्षेत्र में अदरक की पैदावार से जुड़े किसानों को प्रोत्साहित करेगी। झांसी के बरुआसागर की अदरक उत्पादन के प्रमुख केंद्र के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि रही है। सरकार उन समस्याओं के बारे में जानकारी हासिल कर रही है, जिनके चलते अदरक उत्पादन के क्षेत्रफल में कमी आयी। इन समस्याओं के निराकरण की कार्ययोजना तैयार कर सरकार किसानों की मदद करेगी।

पैदावार बढ़ाने को विशेषज्ञ जुटा रहे जानकारी

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड के सभी 7 जनपदों के ऐतिहासिक व पर्यटन स्थलों को नई पहचान दिलाएगी लोकभारती

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ समय पहले उद्यान विभाग को इस बात के निर्देश दिए थे कि अदरक उत्पादन का क्षेत्रफल बढाने को लेकर कार्ययोजना तैयार करें। झांसी में उद्यान विभाग द्वारा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों से विभिन्न तरह की जानकारियां जुटाई गई। जनपद के किसानों से भी अदरक की पैदावार से जुड़ी समस्याओं की जानकारी हासिल की जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक वर्तमान समय में झांसी में लगभग 800 एकड़ क्षेत्रफल में अदरक की पैदावार होती है जबकि किसी समय में इससे तीन से चार गुना क्षेत्रफल में पैदावार हुआ करती थी।

लागत, सब्सिडी पर हो रहा मंथन

यह भी पढ़ें - भारत गौरव स्पेशल ट्रेन से कोणार्क सूर्य मंदिर व काशी विश्वनाथ ज्योर्तिलिंग सहित अन्य धार्मिक स्थल देखने का मौका मिलेगा

अदरक उत्पादन के क्षेत्रफल विस्तार के लिए लागत, सब्सिडी, रुझान, संसाधन, प्रोसेसिंग, बिक्री जैसे विभिन्न जरूरी मसलों पर विमर्श कर इन्हें कार्ययोजना में शामिल किया जा रहा है। झांसी के जिला उद्यान अधिकारी प्रशांत सिंह ने बताया कि सरकार के निर्देश पर अदरक के उत्पादन के क्षेत्र विस्तार के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। किसानों की समस्याओं को दूर कर बेहतर किस्म के अदरक के बीज उपलब्ध कराना, सब्सिडी की व्यवस्था सहित विभिन्न जरूरी विषयों पर किसानों और विशेषज्ञों की राय लेकर शासन को अवगत कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - डीएपी खाद को लेकर किसान हुए आंदोलित, कई स्थानों पर सडक पर लगाया जाम

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0