मुख्यमंत्री योगी की अपील 'मेरी नई शिक्षा नीति प्रतियोगिता' में कराएं पंजीकरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 'नए भारत' की 'नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति' विद्यार्थियों की प्रतिभा और क्षमता को नवीन आकाश देने में सहायक है...

मुख्यमंत्री योगी की अपील 'मेरी नई शिक्षा नीति प्रतियोगिता' में कराएं पंजीकरण

लखनऊ, (हि.स.)

  • कहा-संवादात्मक प्रतियोगिता, अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करने का अच्छा मंच

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 'नए भारत' की 'नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति' विद्यार्थियों की प्रतिभा और क्षमता को नवीन आकाश देने में सहायक है। इसी क्रम में 'मेरी नई शिक्षा नीति प्रतियोगिता' आयोजित की गई है। यह संवादात्मक प्रतियोगिता, अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करने का अच्छा मंच है।

यह भी पढ़ें : मिष्ठान विक्रेताओं को राहत : खुली मिठाई पर निर्माण व खराब होने की तिथि अनिवार्य नहीं

उन्होंने शनिवार को ट्वीट किया कि यह प्रतियोगिता नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 द्वारा शिक्षा व्यवस्था में होने वाले सुधारों से आमजन को जागरूक करने के लिए आरम्भ की गई है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए http://mynep.in पर पंजीकरण कराएं और अपने साथियों को भी प्रोत्साहित करें।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क बुन्देलखण्ड में बनेगा

नई शिक्षा नीति उच्‍च शिक्षा 2021-22 से लागू हो रही है। इससे पहले नई शिक्षा नीति को लेकर प्रतियोगिताएं शुरू हो गई हैं। इसमें पुरस्‍कार भी रखे गए हैं। इस प्रतियोगिता के माध्‍यम से यह देखा जा रहा है कि आप नई शिक्षा नीति को कितना जानते हैं।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश से मुम्बई जाने के लिए 28 से चलेगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन

नई शिक्षा नीति को लेकर जागरूकता आंदोलन के तहत यह प्रतियोगिताएं कराई जा रही हैं। तीन श्रेणियों में  इस प्रतियोगिता में हिस्‍सा ले सकते हैं। पहली श्रेणी में 12वीं तक के छात्र, दूसरी श्रेणी में स्‍नातक और तीसरी श्रेणी में नागरिक इस प्रतियोगिता में शामिल होंगे। इस प्रतियोगिता के चार विषय निर्धारित किए गए हैं। जिसमें भारत केंद्रीत, समग्र शिक्षा, ज्ञान आधारित समाज, गुणवत्‍ता शिक्षा प्रमुख है। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागी हाथ से पेंटिंग, प्रधानमंत्री को पत्र लेखन, भाषण लेखन, निबंध लेखन, लघु फिल्‍म निर्देशन, ज्ञानवर्धक क्‍विज में हिस्‍सा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : भारत सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयक के बारे में राजा बुन्देला का बड़ा बयान

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0