झांसी रेल मंडल के यात्रियों को मिली 6 नयी मेमू ट्रेनों की सौगात, लीजिये पूरी जानकारी

छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव की समस्या जल्द खत्म होने वाली है। इस समस्या का समाधान करने के लिए झांसी रेल मंडल....

झांसी रेल मंडल के यात्रियों को मिली 6 नयी मेमू ट्रेनों की सौगात, लीजिये पूरी जानकारी
मेमू ट्रेन

छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव की समस्या जल्द खत्म होने वाली है। इस समस्या का समाधान करने के लिए झांसी रेल मंडल छोटे स्टेशनों से यात्रियों को यात्रा कराने के लिए मेमू ट्रेन संचालित करने जा रहा है।  30 सितंबर से छह मेमू (मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट) ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है। यह मेमू कानपुर से झांसी, झांसी से कानपुर, झांसी से मानिकपुर, मानिकपुर से झांसी, झांसी से बांदा और बांदा से झांसी के बीच चलेंगी।

jhansi kanpur memu update, jhansi banda manikpur passenger

यह ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं पैसेंजर ट्रेनों की जगह लेंगी। समय व ठहराव स्टेशनों में परिवर्तन नहीं होगा। इन ट्रेनों में अत्याधुनिक मेमू कोच लगेंगे, जिससे कम दूरी के मुसाफिरों का सफर आरामदायक होगा। मंडल में अभी दो सौ से तीन सौ किलोमीटर तक के सफर व हर छोटे- बड़े स्टेशन पर रुकने के लिए अनारक्षित पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता है।

यह भी पढ़ें - बांदा झांसी पैसेंजर मेमू रैक पर चलेगी, रेलवे ने दी हरी झण्डी

यह पैसेंजर झांसी से कानपुर, प्रयागराज, आगरा व बीना ट्रैक पर दौड़ती हैं। मंडल में अब पैसेंजर की जगह मेमू रैक (ट्रेन) का संचालन शुरू होने जा रहा है। शुरूआत में छह रैक प्रतिदिन अलग- अलग ट्रैक पर चलेंगे।

इनमें 01814 कानपुर- झांसी मेमू 30 सितंबर, 01813 झांसी- कानपुर मेमू दो अक्तूबर, 01815 झांसी- मानिकपुर मेमू 30 सितंबर और 01816 मानिकपुर- झांसी, 01809 झांसी- बांदा व 018100 बांदा- झांसी मेमू एक अक्तूबर से चलेगी। मेमू में गाड़ी के दोनों तरफ इंजन लगे होते हैं। इससे इंजन को आगे- पीछे लगाने का झंझट नहीं होता है। इस संबंध में उत्तर मध्य रेलवे के सीपीटीएम डीके वर्मा ने मंडल के संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें - महोबा से झांसी तक किसी भी रेलवे स्टेशन तक दोहरीकरण का काम पूरा नहीं

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर वायरल हुई नोरा फतेही की तस्वीर

What's Your Reaction?

like
5
dislike
0
love
8
funny
5
angry
0
sad
5
wow
3