पीसीयू केंद्र प्रभारी ने किसानों से लिए अधिक पैसे, डीएम ने सात दिन में वापसी करने को कहा

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सोमवार को भोजला मंडी स्थित गेहूं क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण करते हुए किसानों से संवाद स्थापित किया..

पीसीयू केंद्र प्रभारी ने किसानों से लिए अधिक पैसे, डीएम ने सात दिन में वापसी करने को कहा
पीसीयू केंद्र प्रभारी

  • एफसीआई केंद्र प्रभारी के असहानुभूतिपूर्ण व्यवहार पर लगाई फटकार

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सोमवार को भोजला मंडी स्थित गेहूं क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण करते हुए किसानों से संवाद स्थापित किया। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी दशा में केंद्र से लौटाया न जाए, यदि टोकन नहीं है फिर भी किसान का गेहूं क्रय किया जाए। यदि दिन का खरीद टारगेट पूर्ण होने के बाद किसान शेष रहते हैं तो उन्हें अगले दिन बुलाते हुए उनका गेहूं खरीदा जाए।

केंद्र प्रभारी किसानों के साथ सहानुभूति पूर्वक व्यवहार करें, उनके उत्पीड़न पर कार्रवाई होगी। केंद्र प्रभारी यदि किसान से अतिरिक्त पैसे की मांग करते हैं तो केंद्र प्रभारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण में रिकॉर्ड न मिलने पर भी नाराजगी व्यक्त की। 20 रुपए के स्थान पर 40 रुपए लिए जाने पर सात दिन के अन्दर 20 रुपए किसान को वापसी के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें - बाँदा : एक युवक ने दो लड़कियों को बनाया हवस का शिकार

एफसीआई व आरएफसी के क्रय केंद्रों की लगातार शिकायतें प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने सोमवार को अचानक निरीक्षण किया। एफसीआई केंद्र पर किसान राजाराम यादव ने बताया कि गेहूं बेचने आए थे लेकिन केंद्र प्रभारी आरती मिश्रा ने गेहूं खरीदने से मना कर दिया। इससे पूर्व कुछ और किसानों द्वारा इसी तरह की शिकायतें की गई थी।

जिलाधिकारी ने केंद्र प्रभारी को निर्देश दिए कि यदि दिन का टारगेट पूर्ण हो गया है तो दूसरे दिन किसानों का गेहूं क्रय कर लें, उन्हें लौटायें नहीं। उन्होंने केंद्र प्रभारी के असहानुभूतिपूर्ण व्यवहार पर भी नाराजगी व्यक्त की और कार्यशैली में सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। केंद्र पर आए सभी किसानों का गेहूं क्रय किया जाए चाहे टोकन हो अथवा नहीं।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री ने बीएचयू कोविड अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस से प्रभावित लीलावती का हाल जाना

इसके साथ ही किसानों की समस्याओं का भी समय से निस्तारण और समय से भुगतान हो। भोजला मंडी स्थित आरएफसी केंद्र के निरीक्षण पर केन्द्र प्रभारी संतोष उपाध्याय द्वारा कितने टोकन वाले किसान आए और कितने किसान बिना टोकन गेहूं विक्रय के लिए आए जानकारी न होने पर नाराजगी व्यक्त की।

इसके अतिरिक्त वर्ष 2019-20 में कितने किसानों से गेहूं केंद्र पर खरीदा गया, इसकी भी कोई जानकारी न होने पर फटकार लगाई। इस वर्ष केंद्र पर अब तक 452 किसानों से लगभग 20 हजार 930 क्विंटल गेहूं एमएसपी 1975 रुपए प्रति कुंतल की दर से क्रय किया गया है। जिसका भुगतान लगभग 04 करोड़ 14 लाख किया जाना था लेकिन अब तक 397 किसानों को 03 करोड़  79 लाख का भुगतान ही किया गया है। जिलाधिकारी ने तत्काल सभी  किसानों का अवशेष भुगतान उनके खातों में हस्तांतरण करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - यूपी व राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक ?

  • 20 रुपए के स्थान पर वसूल रहे थे 40 रुपए

जिलाधिकारी ग्राम गढ़मऊ स्थित पीसीएफ व पीसीयू क्रय गेहूं क्रय केंद्र पर पहुंचे। पीसीयू केंद्र पर किसानों से बात की तथा उन किसानों से बात की जिन्होंने पूर्व में गेहूं बेचा है।

किसान हर नारायण सिंह ने मोबाइल पर बात करते हुए बताया कि केंद्र प्रभारी प्रदीप पांडेय ने 20 रुपए प्रतिकुंटल के स्थान पर 40 रुपए  प्रति कुंटल का पैसा लिया। जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी की फटकार लगाते हुए वसूली के आदेश दिए। 

यह भी पढ़ें - ब्लैक फंगस का कहर: बिजनौर में एडीजे और कानपुर के हैलट एक युवक ने दम तोड़ा 

  • ये रहे उपस्थित

इस मौके पर अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, उप खाद्य नियंत्रक अनूप कुमार सिंह, सचिव मंडी पंकज शर्मा सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - चक्रवाती तूफान यास अब उत्तर प्रदेश में आ रहा है तबाही मचाने, 28 तक होगा असर

  • विधायक की शिकायत की प्रतिक्रिया

बीते रोज बबीना विधायक राजीव सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिए पत्र में बताया था कि गेहूं खरीद में निर्धारित रुपए से अधिक वसूली की जा रही है। इस पर आज जिलाधिकारी ने मण्डी का औचक निरीक्षण करते हुए कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें - 373 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान, गांव की सरकार की कमान संभालेंगे 

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0