अब रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में,प्लास्टिक सर्जरी भी हुई संभव 

रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा के डॉक्टरों द्वारा नित नए आयाम स्थापित किये जा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में कार्यरत डा. अनूप ...

अब रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में,प्लास्टिक सर्जरी भी हुई संभव 

बांदा,

रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा के डॉक्टरों द्वारा नित नए आयाम स्थापित किये जा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में कार्यरत डा. अनूप सिंह ने एक 14 वर्सीय किशोरी की सफल प्लास्टिक सर्जरी करके एक बार फिर बांदा की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती प्रदान की है। 

यह भी पढ़ें-आईपीएस राजा बाबू सिंह की संयोजकत्व में हुआ बृहद पौधा रोपण

जानकारी के मुताबिक बांदा शहर के छिपटहरी मोहल्ले की निवासी रेहाना (14) पुत्री नफीस जब एक वर्ष की थी। तब खौलते पानी से जल गई थी। उस वक्त रेहना का प्राइवेट नर्सिंग होम में उपचार कराया था, लेकिन उसका दाहिना हाँथ उसके शरीर में चिपक गया था। रेहाना के परिजनों को बताया गया था की जब बच्ची बड़ी हो जाएगी तब इसे सर्जरी के द्वारा हटाया जाएगा। अब रेहाना 14 वर्ष की हो गई है, अब रेहाना की माँ मजीदुननिशा ने मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के विभागध्यक्ष डॉ. अनूप  कुमार सिंह को दिखाया तो उन्होंने सर्जरी करने का निर्णय लिया।सर्जरी जटिल थी क्योंकि रेहाना का दाहिना हांथ उसके शरीर से लगभग 8 इंच चिपका हुआ था और वह नियमित रुप से जुड़ चुका था। डाक्टरो ने जुड़े हुए स्किन को वहां से काट कर निकाला, उसकी जगह पर मरीज के पैर से स्किन निकालकर ग्राफ्ट लगाया गया। सर्जरी के बाद रेहाना अब स्वस्थ्य है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसके कौशल ने डॉ. अनूप कुमार सिंह और उनकी टीम को बधाई दी है। 

यह भी पढ़ेंचित्रकूट से जल लेकर आ रहे कावड़ियों का एक शराबी से हुआ विवाद, कांवड़ियों ने काटा बवाल

इस बारे में डा. अनूप सिंह ने बताया कि इस सर्जरी में लगभग 5 घण्टे का समय लगा। सर्जरी मेडिकल कालेज में मामूली सरकारी खर्च पर की गई है। अगर यह सर्जरी किसी बड़े शहर के बड़े नर्सिंग होम में कराई जाती तो डेढ़ से दो लाख तक का खर्च होता। सर्जरी टीम में डॉ. अनूप कुमार सिंह,डॉ. सचिन यादव,डॉ.राहुल यादव, डॉ. सुशील पटेल,डॉ. प्रिया, डॉ. कपिल कश्यप तथा अन्य रेसिडेंट डॉक्टर और ओटी स्टाफ मौजूद रहा।
यह भी पढ़ें-श्री राम की तपोभूमि चित्रकूट में उमड़ा आस्था का सैलाब, योगी सरकार ने श्रद्धालुओ पर कराई पुष्प वर्षा 

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1