उत्तर मध्य रेलवे ने यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए की विशेष व्यवस्थाएं, कई स्टेशनों पर हेल्पडेस्क और अतिरिक्त ट्रेन सेवाओं का संचालन

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मद्देनजर, उत्तर मध्य रेल प्रशासन ने अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु व्यापक व्यवस्थाएं की हैं...

उत्तर मध्य रेलवे ने यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए की विशेष व्यवस्थाएं, कई स्टेशनों पर हेल्पडेस्क और अतिरिक्त ट्रेन सेवाओं का संचालन

झाँसी। उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मद्देनजर, उत्तर मध्य रेल प्रशासन ने अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु व्यापक व्यवस्थाएं की हैं। परीक्षा के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए झांसी, प्रयागराज और आगरा मंडलों के प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा और वाणिज्य स्टाफ तैनात किया गया है।

उत्तर मध्य रेलवे ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ललितपुर, उरई, बांदा सहित विभिन्न स्टेशनों पर हेल्पडेस्क स्थापित किए हैं। रेलवे प्रशासन ने जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए विशेष गाड़ियों के संचालन की योजना बनाई है और आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त रेक्स की उपलब्धता सुनिश्चित की है।

उत्तर प्रदेश में होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मद्देनजर, उत्तर मध्य रेलवे ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 10 अतिरिक्त विशेष गाड़ियों के संचालन की घोषणा की है। इसके साथ ही, कई मौजूदा गाड़ियों के समय और मार्ग में भी संशोधन किया गया है।

रेल प्रशासन ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से कानपुर, झांसी से मथुरा, ललितपुर से कानपुर, और महोबा से प्रयागराज सहित कई महत्वपूर्ण मार्गों पर विशेष गाड़ियों का संचालन करने का निर्णय लिया है। ये गाड़ियाँ उरई, पुखराया, भीमसेन, ग्वालियर, मुरैना, धौलपुर, आगरा, बांदा, चित्रकूट, मानिकपुर, और नैनी जैसे ठहराव स्टेशनों पर रुकेंगी।

इसके अलावा, कई गाड़ियों के समय में भी बदलाव किया गया है ताकि अभ्यर्थियों को परीक्षा के समय में कोई कठिनाई न हो। उदाहरण के लिए, गाड़ी संख्या 01809 वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से बांदा, गाड़ी संख्या 01810 बांदा से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, गाड़ी संख्या 01815 वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से मानिकपुर, और गाड़ी संख्या 22441 चित्रकूट से कानपुर के समय में संशोधन किया गया है।

सिर्फ यही नहीं, कई गाड़ियों को विशेष रूप से इस भर्ती परीक्षा के लिए फिर से संचालित किया जा रहा है। इनमें गाड़ी संख्या 01813 वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से कानपुर, गाड़ी संख्या 01814 कानपुर से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, और गाड़ी संख्या 11802 प्रयागराज से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी शामिल हैं।

रेलवे ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 5 गाड़ियों के विस्तार का भी निर्णय लिया है। कानपुर से फतेहपुर मेमू अब सूबेदारगंज तक चलेगी, इटावा से कानपुर मेमू अब लखनऊ तक जाएगी, और अलीगढ़ से कानपुर मेमू अब बांदा तक चलेगी। इसके अलावा, कानपुर से टूंडला मेमू अब खुर्जा स्टेशन तक जाएगी और फफूंद से शिकोहाबाद मेमू अब टूंडला स्टेशन तक जाएगी।

इसके अलावा, रेलवे ने 5 गाड़ियों का रीशेड्यूलिंग किया है और 3 गाड़ियों को फिर से बहाल किया गया है ताकि अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इनमें चोपन से प्रयागराज, पं दीनदयाल उपाध्याय से सूबेदारगंज, और सूबेदारगंज से पं दीनदयाल उपाध्याय तक की सेवाएं शामिल हैं।

झांसी और प्रयागराज मंडलों में आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त रेक्स की भी व्यवस्था की गई है। झांसी मंडल में 7 रेक और प्रयागराज मंडल में 10 रेक की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जो वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ग्वालियर, खजुराहो, कानपुर, सूबेदारगंज, गोविंदपुरी, और प्रयागराज स्टेशनों से संचालित होंगी।

रेलवे प्रशासन ने भीड़ प्रबंधन के लिए विभिन्न स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की है। झांसी मंडल में वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल के 35 जवान, राजकीय रेलवे पुलिस के 50 और पुलिस के 80 जवानों को तैनात किया गया है। इसी प्रकार, ललितपुर, उरई, बांदा, चित्रकूट और महोबा स्टेशनों पर भी अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

आगरा मंडल के मथुरा और आगरा छावनी स्टेशनों पर भी अतिरिक्त सुरक्षा बल की व्यवस्था की गई है। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय किए हैं, जिससे अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो।

इस प्रकार की व्यापक व्यवस्थाएं यह सुनिश्चित करती हैं कि अभ्यर्थियों को परीक्षा के समय में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। रेलवे प्रशासन की यह पहल निश्चित रूप से उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत साबित होगी।

रेलवे द्वारा की गई इन विशेष व्यवस्थाओं का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों से अपील की जा रही है कि वे समय पर स्टेशन पहुंचें और हेल्पडेस्क से मदद लें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0