मप्र : प्रधानमंत्री आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे अटल बिहारी वाजपेयी दिव्यांग खेल परिसर

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की पहल पर ग्वालियर में दिव्यांगों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी...

मप्र : प्रधानमंत्री आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे अटल बिहारी वाजपेयी दिव्यांग खेल परिसर

ग्वालियर। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की पहल पर ग्वालियर में दिव्यांगों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी प्रशिक्षण केंद्र सह खेल परिसर का निर्माण किया गया है। यह देश का पहला अत्याधुनिक दिव्यांग खेल परिसर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (सोमवार ) इसका लोकार्पण कर इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : लापता महिला का रेलवे लाइन पर मिला शव

जनसम्पर्क अधिकारी हितेन्द्र सिंह भदौरिया ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी आज ग्वालियर के प्रवास पर रहेंगे। वे यहां मेला परिसर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में प्रदेश को करोड़ों रुपये की लागत विकास कार्यों की सौगात देंगे। इनमें अटल बिहारी वाजपेयी प्रशिक्षण केंद्र सह खेल परिसर का उद्घाटन भी शामिल है।

यह भी पढ़े : भोपाल के आसमान में गरजे लड़ाकू विमान, भारतीय वायुसेना ने एयर शो में दिखाया करतब

यह देश के पहला अत्याधुनिक दिव्यांग खेल परिसर होगा, जिसका निर्माण केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की पहल पर किया गया है। मंत्रिमंडल ने इस केंद्र की स्थापना के लिए 34 एकड़ क्षेत्र में 151.16 करोड़ के बजट को मंजूरी दी थी। दिव्यांग खेलों के लिए अटल बिहारी प्रशिक्षण केंद्र विकलांग व्यक्तियों को खेल में समान अवसर प्रदान करने, उनकी प्रतिभा को बढ़ावा देने और विभिन्न खेल विषयों में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

यह भी पढ़े : मां के भक्तों को खुला आमंत्रण, 14 अक्तूबर को रवाना होगी श्री माता वैष्णोदेवी की पवित्र छड़ी यात्रा

अटल बिहारी वाजपेयी प्रशिक्षण केंद्र एक समावेशी और सुलभ खेल ईको सिस्टम को बढ़ावा देने के प्रति समर्पण प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। खेलों में बाधाओं को पार करने और व्यक्तियों को उनकी शारीरिक क्षमताओं की परवाह किए बिना प्रेरित करने की शक्ति है। दिव्यांग खेलों के लिए अटल बिहारी प्रशिक्षण केंद्र एक अत्याधुनिक सुविधा है, जो विकलांग एथलीटों के प्रशिक्षण और पोषण के लिए समर्पित है। इसमें दिव्यांग एथलीटों के लिए सर्वोत्तम संभव प्रशिक्षण वातावरण प्रदान करने के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा और कोचिंग स्टाफ मौजूद है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0