एमएलसी शिक्षक चुनाव 2023 : द्रितीय चक्र के आए रुझान, भाजपा को बढ़त, त्रिकोणीय संघर्ष जारी

झांसी में चल रही एमएलसी शिक्षक चुनाव की मतगणना गुरुवार को सुबह 8 बजे से शुरू हो गई...

एमएलसी शिक्षक चुनाव 2023 : द्रितीय चक्र के आए रुझान, भाजपा को बढ़त, त्रिकोणीय संघर्ष जारी

झांसी में चल रही एमएलसी शिक्षक चुनाव की मतगणना गुरुवार को सुबह 8 बजे से शुरू हो गई। देर शाम तक रुझान आना शुरू हो गए। रुझान में भाजपा बढ़त बनाए हुए थी। फिलहाल अभी प्रशासन की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नही की गई है। बताया जा रहा है कि भाजपा, सपा व शिक्षक संगठन के प्रत्याशी में खासी टक्कर है।

यह भी पढ़ें - शिक्षक एमएलसी चुनाव में बीजेपी के डॉ. बाबूलाल तिवारी मतगणना में आगे

पहले राउंड में 14 टेबलों पर भाजपा के बाबूलाल तिवारी को 2338, सपा 1600 और निर्दलीय सुरेश त्रिपाठी को 1669 बताए जा रहे है। फिलहाल अभी परिणाम की आधिकारिक घोषणा नही की गई है। मीडिया को मतगणना स्थल से दूर रखा गया है। अभी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। मतगणना स्थल पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ रिटर्निंग अधिकारी व पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मौजूद है। बताया जा रहा है कि अवैध मतों का निर्णय विचाराधीन है।

वहीं द्रितीय चक्र के रुझान ये रहे 

mlc election vote results


भाजपा बाबूलाल तिवारी - 8457
सपा एसपी पटेल - 5316
निर्दलीय सुरेश त्रिपाठी  - 7870

प्रथम वरीयता के मतों की गिनती मै बाबूलाल तिवारी 587 वोटो से आगे

इलाहाबाद झांसी खंड शिक्षक सीट पर भाजपा के प्रत्याशी डॉ बाबू लाल तिवारी जीते

माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रत्याशी सुरेश त्रिपाठी को हराकर हासिल की जीत

भाजपा के बाबूलाल तिवारी 1403 वोट से विजयी 

यह भी पढ़ें - पहली बार रॉकेट रेलगाड़ी चलाई गई बीना से भीमसेन के बीच, जानिये कैसे

शिक्षक विधायक के चुनाव में 26138 डले थे। इसमें 8457 वोट पाकर भाजपा प्रत्याशी और बीकेडी के पूर्व प्राचार्य डॉक्टर बाबूलाल तिवारी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सुरेश त्रिपाठी से लगभग 600 से अधिक वोटों से आगे रहे। यदि कोई आम चुनाव होता तो इस चुनाव में डॉक्टर बाबूलाल तिवारी की जीत हो गई थी लेकिन विधान परिषद की इस सीट के चुनाव के नियम के अनुसार डले हुए वोटों के 50% से अधिक अर्थात 13070 मत जब तक किसी प्रत्याशी को नहीं मिलेंगे तब तक उसकी जीत घोषित नहीं की जाएगी ।

इस चुनाव में भी यही स्थिति आने पर सबसे अधिक मत पाने के बावजूद डॉक्टर बाबूलाल तिवारी न्यूनतम निर्धारित मत से पीछे रह गए हैं तब द्वितीय और आगे की वरीयता मतों की गिनती होगी । यह गिनती इस प्रकार होगी कि सबसे पहले काउंटिंग में अंतिम स्थान पर रहने वाले व्यक्ति के मत मैं वरीयता देखी जाएगी। अंतिम स्थान पर रहने वाले व्यक्ति के मतों में जिन व्यक्तियों ने वरीयता में अन्य प्रत्याशियों को मत दिए होंगे वह मत संबंधित प्रत्याशियों के खाते में जोड़ दिए जाएंगे और अंतिम प्रत्याशी को काउंटिंग से बाहर कर दिया जाएगा।

यह प्रक्रिया तब तक चलेगी जब तक की किसी एक प्रत्याशी को न्यूनतम निर्धारित मत ना मिल जाएं या काउंटिंग से एलिमिनेशन की प्रक्रिया मैं अंतिम 2 प्रत्याशी बचने पर भी यदि न्यूनतम निर्धारित मत नहीं मिलते हैं तब अधिक मत प्राप्त करने वाले प्रत्याशी को विजई घोषित कर दिया जाएगा । इस परिस्थिति के कारण अब यह लगता है कि काउंटिंग काफी लंबी खींचने वाली है और बुंदेलखंड क्षेत्र से शिक्षक विधायक की जीत के लिए अभी उनके समर्थकों को कुछ और इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें - कोर्ट की तीन मंजिला इमारत से चतुर्थ श्रेणी कर्मी गिरा या छलांग लगाई, सस्पेंस

यह भी पढ़ें - अतर्रा व रागौल, हमीरपुर सहित बदलेगा मंडल के 30 रेलवे स्टेशनों का नजारा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0