लोस चुनाव : प्रथम चरण की यूपी की 08 लोकसभा सीटों पर आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के पहले चरण की 08 लोकसभा सीटों के लिए आज बुधवार को चुनाव प्रचार का अंतिम...

लोस चुनाव : प्रथम चरण की यूपी की 08 लोकसभा सीटों पर आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार

प्रथम चरण की 08 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को होगा मतदान

लखनऊ। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के पहले चरण की 08 लोकसभा सीटों के लिए आज बुधवार को चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है। शाम छह बजे के बाद कोई भी उम्मीदवार अपने क्षेत्र में प्रचार नहीं कर सकेगा। पार्टियों के स्टार प्रचारकों से लेकर चुनाव लड़ाने के लिए पहुंचे बाहरी कार्यकर्ताओं और नेताओं की मौजूदगी भी प्रतिबंधित रहेगी। पहले चरण का मतदान 19 अपैल को होगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के लिए निर्धारित समयावधि के समाप्त होने से पूर्व के 48 घंटे की अवधि में किसी भी राजनैतिक दल और उनके प्रत्याशियों व प्रतिनिधियों द्वारा निर्वाचन क्षेत्र में किये जाने वाले चुनाव प्रचार संबंधी सम्पूर्ण गतिविधियां समाप्त हो जाएंगी। इस अवधि में निर्वाचन क्षेत्र के भीतर किसी भी प्रकार की चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियां संचालित नहीं होंगी। सभी राजनैतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी।

यह भी पढ़े : मप्र : ओरछा में रामराजा को लगेगा 51 हजार लड्डुओं का भोग, राम के स्वरूप में सजे महाकाल

चुनाव प्रचार अभियान की समाप्ति के बाद निर्वाचन क्षेत्र के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे सभी बाहरी राजनैतिक पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस दौरान निर्वाचन क्षेत्र छोड़ दें और इसके लिए मतदान से पहले चुनाव प्रचार पर रोक संबंधी आयोग का निर्देश सभी राजनैतिक दलों, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों और उनके एजेंटों के ध्यान में लायें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने मतदान के दिन मतदान केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगा दी है, जबकि पीठासीन अधिकारी अपने फोन साइलेंट मोड में ले जा सकेंगे। उस फोन का इस्तेमाल केवल आवश्यकता पड़ने व आपात स्थिति में केवल सेक्टर अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के साथ संचार के लिए उपयोग कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : बांदा की बेटी फरहीन जाहिद डिप्टी कलेक्टर रहते आईएएस बनी, KCNIT से वर्ष 2016 में किया था बीटेक

19 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। पहले चरण की यह सभी 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत तथा बरेली जनपद में आते हैं। प्रथम चरण की इन सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें 73 पुरुष और 07 महिला उम्मीदवार हैं।

पहले चरण के 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं। इनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 थर्ड जेन्डर हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7693 मतदान केन्द्र तथा 14844 मतदेय स्थल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : जिले से आईएएस बने अर्पित कुमार यादव

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0