झाँसी : विश्व शिशु स्तनपान सप्ताह का आयोजन

बुधवार को मंडल रेल चिकित्सालय के सभागार में विश्व शिशु स्तनपान सप्ताह के उपलक्ष्य में डॉ. कुलदीप स्वरूप मिश्रा...

झाँसी : विश्व शिशु स्तनपान सप्ताह का आयोजन

झाँसी। बुधवार को मंडल रेल चिकित्सालय के सभागार में विश्व शिशु स्तनपान सप्ताह के उपलक्ष्य में डॉ. कुलदीप स्वरूप मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक की अध्यक्षता में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। ज्ञातव्य हो कि प्रत्येक वर्ष 01 से 07 अगस्त तक विश्व शिशु स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है।

यह भी पढ़े : झाँसी मंडल ने गंदगी फैलाने और धूम्रपान करने वालों से वसूला 58 हजार से अधिक का जुर्माना

इस अवसर पर डॉ. सुनीता तिर्की, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि माँ का दूध नवजात शिशुओं के लिए सम्पूर्ण आहार होता है। इससे उन्हें वे सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए जरूरी होते हैं। स्तनपान से मां को भी हृदय एवं गर्भाशय संबंधी रोग से बचाव होता है। माँ को अपने बच्चे को जन्म से 02 साल तक की उम्र तक स्तनपान कराना चाहिए।

यह भी पढ़े : गंगा की लहरों में उफान, चेतावनी बिंदु के समीप पहुंचा जलस्तर, जल पुलिस सतर्क

डॉ. सुनीता तिर्की ने बताया कि यह सप्ताह जनमानस में स्तनपान से जुड़े फायदे और जरूरत के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी इस विशेष सप्ताह को मनाने के लिए एक खास थीम रखी गई है जिसका एक खास मतलब है। इस साल की थीम है 'Enabling Breastfeeding: Making a Difference for Working Parents' जिसका मतलब है कि जो महिलाएं मातृत्व अवकाश के बाद कार्यालय जाती हैं, ऐसी महिलाओं के लिए उनके कार्यस्थल पर स्तनपान की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था कराई जानी चाहिए।

यह भी पढ़े : प्रधानमंत्री ने विनेश फोगाट मामले में आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से बात की

संगोष्ठी में चिकित्सालय स्टाफ सहित अन्य रोगी एवं उनके परिवारजन उपस्थित रहे। संचालन सहायक नर्सिंग अधिकारी श्रीमती सुनीता अहमद द्वारा किया गया। अंत में डॉ. महेन्द्र सिंह यादव, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक/प्रशासन द्वारा सभी का आभार व्यक्त करते हुए समापन की घोषणा की गई।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0