‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा के 13वें संस्करण में होगी मेधा की परख

‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा आयोजित होने बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान...

‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा के 13वें संस्करण में होगी मेधा की परख

बाँदा। ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा आयोजित होने बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 13वें संस्करण का शुभारम्भ हो चुका है। इसमें 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) एवं स्नातक (अंतिम वर्ष) में अध्ययनरत विद्यार्थीगण प्रतिभाग कर सकेंगे। कक्षा व वर्गवार प्रतिभागिओं की योग्यता को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा। साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘स्कॉलरशिप’ भी दी जायेगी। विगत 13 वर्षों से मीडिया पार्टनर के रूप में बुन्देलखण्ड न्यूज डॉट कॉम (www.bundelkhandnews.com) ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ प्रतियोगिता से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़े : देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG Exam 2024 05 मई को होगी आयोजित

बुन्देलखण्ड में 10 जनपदों के 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थीगण इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए वेबसाइट www.bundelkhandpratibhasamman.com पर विद्यार्थी अपने वर्ग के अनुसार दिनांक 11 मई 2024 तक निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करके प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकते हैं। प्रतियोगिता का माध्यम ऑनलाइन होगा। परीक्षा रविवार, 12 मई 2024 को प्रातः 11ः00 बजे से प्रारम्भ होगी। ऑनलाइन परीक्षा बहुविकल्पी प्रश्नों पर आधारित होगी, जिसकी समय सीमा 60 मिनट निर्धारित की गयी है। ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत, उपयोगकर्ता के अनुकूल, उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ, निष्पक्ष, पारदर्शी और मानकीकृत बनाया गया है। प्रतिभागी अपने घर के सुरक्षित वातावरण में डेस्कटॉप/ लैपटॉप/ स्मार्टफोन/ टैबलेट/ आईपैड और इन्टरनेट कनेक्शन के साथ परीक्षा दे सकता है। 

यह भी पढ़े : मप्र के 12 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार, आज ग्वालियर, खरगोन-खंडवा में लू का अलर्ट

प्रतियोगिता के संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि इस परीक्षा में विद्यार्थियों को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित 60 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा होगी। दूसरे चरण में प्रत्येक जनपद से अंकों के आधार पर वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा। तत्पश्चात जनपद से वर्गवार विजेताओं व सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा वेबसाइट www.bundelkhandpratibhasamman.com पर की जायेगी। 

‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ प्रतियोगिता में बुन्देलखण्ड के 10 जिलों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन किया जायेगा। इस प्रकार 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागियों (40 प्रथम, 40 द्वितीय) का चयन किया जायेगा, जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान-2024’ के वर्गवार विजेता के नामों की घोषणा की जायेगी। इस प्रतियोगिता के माध्यम से ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा विद्यार्थियों को लगभग 10 लाख से अधिक के पुरस्कार एवं स्कॉलरशिप प्रदान की जायेगी।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0