हमीरपुर : अवैध खनन पर आधा दर्जन मौरंग खदानों में छापेमारी

कुरारा थाना क्षेत्र के बेरी व इन्दपुरी गांव में बेतवा नदी किनारे आधा दर्जन मौरंग खदानों में पिछले कई दिनों से अवैध खनन का खेल चल रहा था...

हमीरपुर : अवैध खनन पर आधा दर्जन मौरंग खदानों में छापेमारी

  • बेतवा नदी की जलधारा से प्रतिबंधित मशीनों से दिन रात चल रहा था अवैध खनन, मामले की जांच भी जारी

कुरारा क्षेत्र के बेरी में बेतवा नदी की जलधारा में प्रतिबंधित मशीनों से अवैध खनन का खेल खेले जाने की सूचना पर गुरुवार को सदर तहसीलदार के नेतृत्व में खनिज विभाग की टीम ने पुलिस बल के साथ आधा दर्जन मौरंग खदानों में छापेमारी की। इससे खदान में हड़कंप मच गया। मौरंग खदान के ठेकेदारों के गुर्गों ने जांच टीम से अभद्रता भी की, जिस पर भारी पुलिस बल बुलाकर अवैध खनन की जांच पड़ताल कर आठ प्रतिबंधित पोकलैण्ड मशीनें पकड़ी गयी। मशीनों को सीज कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें - बांदा : अपना कुकर्म छुपाने के लिए प्रेमी प्रेमिका ने मासूम को मार डाला

कुरारा थाना क्षेत्र के बेरी व इन्दपुरी गांव में बेतवा नदी किनारे आधा दर्जन मौरंग खदानों में पिछले कई दिनों से अवैध खनन का खेल चल रहा था। मौरंग माफियाओं ने एनजीटी के निर्देश को हवा में तार-तार करते हुये प्रतिबंधित मशीनों से अवैध खनन कराया है। इससे गांव के किसान भड़क गये है। खेतों से अवैध मौरंग के ओवर लोड ट्रकों के निकलने से क्षेत्र के किसान भी परेशान है। हाल में ही एक खदान में ट्रक चालक से मारपीट की गयी थी वहीं विरोध करने पर किसानों को धमकाया भी गया था। गुरुवार को अवैध खनन की सूचना पर सदर तहसीलदार के नेतृत्व में खनिज विभाग के निरीक्षक जितेन्द्र सिंह ने टीम के साथ मौरंग खदान पहुंचे।

यह भी पढ़ें - ऐसा क्या हुआ कि सीमा ने अपनी सहेली की भरे बाज़ार चाकू से हत्या कर दी

खदान में ठेकेदारों ने गुर्गों से जांच टीम के साथ अभद्रता करायी। इससे टीम के अधिकारी दहशत में आ गये। जांच टीम के अधिकारी ने इस मामले की तुरंत सूचना पुलिस अधीक्षक को दी जिस पर कुरारा थाने से भारी पुलिस बल मौके पर भेजा गया। बेरी गांव में खंड-10/29, 10/30, 10/33, 10/36, 10/20 व 10/21 में एक अक्टूबर से मौरंग खनन शुरू किया जा रहा है। खदान संचालकों ने खनिज नियमों और एनजीटी के निर्देशों को ताक पर रखकर बेतवा नदी की जलधारा से पोकलैण्ड मशीनों से मौरंग निकलवा रहे है। मौरंग खदान खंड-10/21 में छापेमारी के दौरान आठ प्रतिबंधित पोकलैण्ड मशीनें अवैध खनन करते पायी गयी वहीं खंड-10/20 के संचालकों ने अपने खंड से मशीनें हटवा दी।

यह भी पढ़ें - बांदा में अपहृत मासूम बालक की गला दबाकर हत्या

जांच टीम के साथ छापेमारी के दौरान खदान संचालक ने अभद्रता की। घटना की सूचना पर थाने से फोर्स मौके पर गया तो खदान संचालकों के असलहा धारी गुर्गे किसी को खदान से मशीनों की फोटो तक नहीं लेने दिया। खदान में जांच के दौरान भी गुंडागर्दी खदान संचालकों के गुर्गों की जारी रही। इस मामले में कुरारा थाने के प्रभारी निरीक्षक एके सिंह ने बताया कि मौरंग खदान खंड संख्या-10/21 से प्रतिबंधित पोकलैंड मशीनें पकड़ी गयी है। तहरीर आते ही खदान संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जायेगा। अभी मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें - पन्ना : अंधविश्वास के चलते मां ने ही ले ली अपने जवान बेटे की बलि

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0