उप्र : इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में 5 साल में 4 लाख नौकरियां देने की तैयारी में सरकार

राज्य सरकार युवाओं को रोजगार की सबसे बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। आने वाले दिनों में इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र रोजगार..

उप्र : इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में 5 साल में 4 लाख नौकरियां देने की तैयारी में सरकार
इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग फाइल फोटो

  • 40 हजार करोड़ के बड़े निवेश से बदलेगी इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की तस्वीर

राज्य सरकार युवाओं को रोजगार की सबसे बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। आने वाले दिनों में इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र रोजगार का सबसे बड़ा केंद्र बनने जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने तैयारी तेज कर दी है। इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति 2020 के तहत निवेश के प्रस्ताव मिलने के साथ ही सरकार ने व्यापार और रोजगार का नया खाका खींचना शुरू कर दिया है।

योगी सरकार के एक प्रवक्ता ने दावा किया है कि सरकार का लक्ष्य युवाओं को 5 साल के भीतर इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में 4 लाख से अधिक रोजगार सृजन कराने है। योजना के तहत पांच वर्षों में 40 हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य तय किया गया है।

यह भी पढ़ें - इंटरनेट पर धूम मचा रहे मुख्यमंत्री योगी पर बने गाने

  • नई इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति के तहत 1000 करोड़ से ज्यादा के निवेश के प्रस्ताव मिले

बताया कि नई नीति के तहत कोविड 19 को देखते हुए चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक् उपकरणों के प्रदेश में ही निर्माण के लिए लखनऊ, उन्नाव, कानपुर जोन में मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना की योजना तैयार की गई है।

इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति 2020 के तहत नोयडा में सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स की स्थापना आईसीईए और इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से स्थापित की जाएगी, जो कि अनुसंधान एवं विकास केन्द्र के रूप में कार्य करेगा। यह उत्पाद आयात के स्थान पर देश में ही निर्मित होंगे।

यह भी पढ़ें - योगी फिर सोशल मीडिया में टॉप पर नजर आए

इसके साथ ही यमुना एक्सप्रेस वे में जेवर एयरपोर्ट के पास एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना, बुंदेलखंड में रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति 2017 के अंतर्गत 5 वर्षों में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के क्षेत्र में 20 हजार करोड़ के निवेश और 2022 तक कम से कम 3 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य राज्य सरकार ने सिर्फ तीन साल में पूरा कर लिया। राज्य सरकार अगले 5 वर्षों में 4 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए नई इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति पर काम कर रही है।

विभागीय अधिकािरियों के अनुसार अब तक कुल 1000 करोड़ रुपये का निवेश इस सेक्टर में आ चुका है।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री योगी के संबल से दिव्यांग दिनेश के सपनों को लगे पंख

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1