झाँसी से राठ जा रही बस में जन्मी बच्ची

कहते हैं हमसफर तो सिर्फ कुछ घंटों का साथी होता है, लेकिन अगर यही हमसफर कुछ खास मदद कर जाये तो वह जिंदगीभर के लिए एक कर्ज के समान होता है..

झाँसी से राठ जा रही बस में जन्मी बच्ची

  • प्रसव के बाद दोनों बरुआसागर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती
कहते हैं हमसफर तो सिर्फ कुछ घंटों का साथी होता है। लेकिन अगर यही हमसफर कुछ खास मदद कर जाये तो वह जिंदगीभर के लिए एक कर्ज के समान होता है। झांसी से राठ जाने वाली प्राइवेट बस में एक महिला को प्रसव पीड़ा हुई। बस में बैठी महिलाओं और बस कर्मचारी की मदद से बस में ही उसका प्रसव करवाया गया।
फिर जच्चा-बच्चा दोनों को बरुआसागर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। जहां स्वास्थ्य कर्मचारियों के सहयोग से माँ और बच्ची को एडमिट किया, अब वह दोनों स्वस्थ हैं।
राठ ब्लॉक के मुस्करा गांव निवासी हाशिम अपनी गर्भवती पत्नी को लेने झांसी आए थे, पत्नी गर्भवती थी। झांसी से राठ को जाने वाली बस में बैठकर वह बरुआसागर पहुंचे ही थे कि पत्नी को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई और उसने बस में ही एक बच्ची को जन्म दिया। 
पति हाशिम बताते हैं कि उनकी पत्नी ने प्रसव पीड़ा के बारे में बताया तक नहीं कि उसे दर्द हो रहा है और ऐसी स्थिति में पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर उसने मदद मांगी, पीएचसी पर तैनात कर्मचारियों ने उसकी तत्काल मदद की। स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डा. रामपाल ने बताया कि प्रसूता को अस्पताल ले आया गया है, और उसकी प्लेसेन्टा काट कर बच्चे को अलग कर लिया गया है। उनको उचित उपचार दिया गया। अब बच्ची और माँ दोनों स्वस्थ्य है। हाशिम की यह दूसरी जीवित संतान है। इससे पहले उसका एक बच्चा नहीं रहा।
एहतियात बरतें गर्भवती महिलायें
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीके निगम ने बताया कि सरकार के द्वारा समय-समय पर गर्भवती को उचित मदद और सलाह के लिए आशा, एएनएम, आगनवाड़ी और डॉक्टर लगे हुये हैं।
ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि गर्भवती और उसके परिवार गर्भावस्था को हल्के में न लें और पूरी तरह से एहतियात बरतें। समय पर जांच करायें, यदि उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था है तो डॉक्टर के कहे अनुसार सही खानपान रखें और दवाएं लें। प्रसव के समय प्रसव केंद्र का चयन और वाहन के लिए पूरी सतर्कता रखें। ऐसे ही हम गर्भावस्था के दौरान शिशु और मातृ मृत्यु को कम कर सकते हैं।
हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0