हमीरपुर में कंजक्टिवाइटिस से लाल हो रही आंखें

उमस भरी गर्मी के बीच कंजक्टिवाइटिस की बीमारी ने पांव पसार लिए हैं। मंगलवार को...

हमीरपुर में कंजक्टिवाइटिस से लाल हो रही आंखें

हमीरपुर,

जिला अस्पताल की ओपीडी में अचानक से मरीजों की संख्या बढ़ी

 एक सप्ताह तक रहता है इस बीमारी का असर, एक-दूसरे में फैलता है संक्रमण

उमस भरी गर्मी के बीच कंजक्टिवाइटिस की बीमारी ने पांव पसार लिए हैं। मंगलवार को अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इसका असर विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति पर भी पड़ने लगा है। डॉक्टरों का कहना है कि यह संक्रामक रोग है। इससे बचाव जरूरी है। एक बार इसकी चपेट में आने वाले मरीज को ठीक होने में कम से कम एक सप्ताह का समय लग जाता है।

यह भी पढ़ें-मंत्री बनकर फोन में अध्यापकों के धमकाने वाला दबंग निकला, जानिए पूरा मामला

उमस भरी गर्मी के कारण कंजेक्टिवाइटिस (आंखों का लाल होना) के केस बढ़ने शुरू हो गए हैं। पिछले दस दिनों से यह बीमारी तेजी से फैली है। जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 50 से 60 मरीज आ रहे हैं। इनमें स्कूलों बच्चों की भी संख्या सर्वाधिक है। इस बीमारी से बचाव के लिए जागरूकता ही एकमात्र उपाय है।

जिला अस्पताल के नेत्र सर्जन डॉ.एके सिंह ने मंगलवार को बताया जैसे ही आंखों में खुजली महसूस हो और आंसू आने लगे तो समझ लें कि संक्रमण शुरू हो गया है। आंख बहुत ही नाजुक और संवेदनशील होती है। इसलिए इस बीमारी के लक्षण भी तुरंत दिखाई देने लगते हैं। उन्होंने बताया कि इसका असर एक सप्ताह तक रह सकता है। एंटीबायटिक दवा और आई ड्रॉप डालने से धीरे-धीरे सही हो जाता है। उन्होंने बताया कि इस समय बड़ी संख्या में ऐसे केस भी आ रहे हैं।

संक्रमण हो जाने की स्थिति में दूसरों से दूरी बनाएं। आंखों को ठंडे पानी से धोएं। इसकी साफ-सफाई का ख्याल रखें। मोबाइल और टीवी से दूर रहें। डॉक्टर से संपर्क में रहे और दिन में कम से कम तीन बार आई ड्रॉप डालें। उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चों के ज्यादा केस आ रहे हैं। एक ही विद्यालय से 10 से 12 बच्चों को इसकी शिकायत मिली है।

यह भी पढ़ें- बांदाः मां और उसके दो बेटे को सर्प ने डसा, दोनों बेटों की दर्दनाक मौत

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0