चित्रकूट : शासकीय जमीन चिन्हित कर संबंधित विभागों को कराएं उपलब्ध

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में कायाकल्प अभियान, मनरेगा कार्य, अमृत सरोवर, ग्राम पंचायतों...

चित्रकूट : शासकीय जमीन चिन्हित कर संबंधित विभागों को कराएं उपलब्ध

कायाकल्प और विकास कार्यों की बढ़ाएं प्रगति: डीएम

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में कायाकल्प अभियान, मनरेगा कार्य, अमृत सरोवर, ग्राम पंचायतों में लाईब्रेरी की स्थापना, नीति आयोग अंतर्गत ग्राम पंचायतों में लाईब्रेरी, खेल मैदान, मनरेगा पार्क, एफपीएस, एसएलडब्ल्यूएम, पंचायत भवन, अन्त्येष्टि स्थल, क्षेत्र पंचायतों के कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : हत्या की घटना का अनावरण कर हत्यारोपी को किया गिरफ्तार

डीएम ने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि आपरेशन कायाकल्प में विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्र के कार्यों को सभी पैरामीटर्स पर तेजी से कराया जाए। इसी प्रकार लाईब्रेरी, अमृत सरोवर, खेल के मैदान आदि विभिन्न विकास कार्यों में प्रगति लाएं। जमीन की समस्या हो तो संबंधित एसडीएम से समन्वय स्थापित कर व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। एसडीएम से कहा कि ग्राम पंचायतों में पार्क, खेल मैदान आदि के लिए शासकीय जमीन चिन्हित कर संबंधित विभागों को उपलब्ध कराई जाए। डीसी मनरेगा से कहा कि मनरेगा के कार्यों को तेजी से कराया जाए। डीपीआरओ पंचायत भवन, अन्त्येष्टि स्थल, लाईब्रेरी की स्थापना के कार्यों में प्रगति कराएं। बीडीओ को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों में निरीक्षण कर देखें कि गाम में राज्य वित्त, पंन्दहवां वित्त आयोग की धनराशि आपरेशन कायाकल्प के कार्यों के अलावा और क्या कार्य कराए गए हैं। उन्होंने बीईओ को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र में स्थित सभी विद्यालयों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल आपूर्ति के लिए कनेक्शन अवश्य करा लें। बीएसए से कहा कि जो विद्यालय जर्जर हालत में है उनकी नीलामी व ध्वस्त कराकर सामग्री को हटाकर नये विद्यालयों के निर्माण के लिए शासन से धनराशि की मांग की जाए।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : डीएम ने बड़ी मालियत के विलेखों का किया सत्यापन

डीएम ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान व सचिव रुचि नहीं ले रहे है तो जिला पंचायत राज अधिकारी उनके खिलाफ कार्यवाही कराएं। बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मानिकपुर एसडीएम रामजन्म यादव, एसडीएम राजापुर प्रमोद कुमार झा, मऊ एसडीएम राकेश कुमार पाठक, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र, बीएसए लव प्रकाश यादव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड सत्येंद्र नाथ, खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : बाल विवाह के खिलाफ उठाएं आवाज

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0