हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में आशीर्वाद अभियान

विश्व जनसंख्या पखवाड़ा के अंतर्गत जनपद के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में आशीर्वाद अभियान बुधवार को संपन्न हुआ....

हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में आशीर्वाद अभियान

हमीरपुर,

नवदंपतियों को परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति किया जागरूक

गर्भवतियों की जांच हुई, शगुन किट का भी किया गया वितरण

विश्व जनसंख्या पखवाड़ा के अंतर्गत जनपद के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में आशीर्वाद अभियान बुधवार को संपन्न हुआ। इस मौके पर नवदंपतियों को परिवार नियोजन कार्यक्रमों के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही उन्हें शगुन किट वितरित की गई।

यह भी पढ़ें-बांदाः 11 वर्षीय बालिका का अपहरण कर निकाह कर रहे इस दूल्हा व मौलवी समेत 8 लोग गिरफ्तार

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ.महेशचंद्रा ने बताया कि आशीर्वाद अभियान का उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यरता को बढ़ाना है। इस अभियान के दौरान नवदंपतियों से संपर्क करके उन्हें सब सेंटर तक लाया गया और परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही जोखिम वाली गर्भावस्था से गुजरने वाली महिलाओं को चिन्हित किया गया ताकि समय रहते उनका प्रबंधन कर सुरक्षित तरीके से प्रसव कराया जा सके।

अभियान के दौरान गर्भवती महिलाओं की सब सेंटर में ब्लड प्रेशर, खून, हीमोग्लोबिन और शुगर की जांचें भी की गई। खुशहाल परिवार के दिन उनका फालोअप होगा। पुरुषों की भी स्वास्थ्य संबंधी जांचें होंगी।

डीसीपीएम मंजरी गुप्ता ने बताया कि जनपद के 128 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में उक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यहां नवदंपतियों को बुलाकर परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही सभी को शगुन किट वितरित की गई। कुरारा ब्लाक के कुसमरा गांव के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में आए नवदंपतियों को परिवार नियोजन के अस्थाई साधन वितरित किए गए। नवविवाहिताओं ने माला एन, छाया टेबलेट और अंतरा इंजेक्शन के बारे में जानकारी ली।

कुरारा ब्लाक के कुसमरा गांव के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में सीएचओ निमिषा सचान ने नवदंपतियों को परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पहले और दूसरे बच्चे के बीच में तीन साल का अंतराल रखने के फायदे भी बताए। साथ ही गर्भावस्था के समय नियमित तौर पर चेकअप कराते रहने की सलाह दी। इस मौके पर गांव प्रधान अरुण यादव भी मौजूद रहे।

नवदंपति अर्चना और अंकित ने परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों में बारे में जानकारी ली। साथ ही यह भी जानना चाहा कि इन अस्थाई साधनों का कोई साइड इफेक्ट तो नहीं पड़ता है। सीएचओ ने इनकी तमाम शंकाओं का समाधान किया।

यह भी पढ़ें- बांदाः शंकर बाजार में चली गोली मचा हडकम्प,युवक की मौत,पुलिस जांच में जुटी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0