अपर जिलाधिकारी ने छात्रों से की बातचीत, जूस पिलाकर समाप्त कराया अनशन

पंडित जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय में सीट बढ़ोतरी और छह अन्य मांगों को लेकर पिछले 24 घंटे से लगातार छात्र अनशन...

अपर जिलाधिकारी ने छात्रों से की बातचीत, जूस पिलाकर समाप्त कराया अनशन

बाँदा। पंडित जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय में सीट बढ़ोतरी और छह अन्य मांगों को लेकर पिछले 24 घंटे से लगातार छात्र अनशन पर बैठे हुए हैं। अनशन का नेतृत्व छात्र नेता शिवा शुक्ला कर रहे हैं, जो महाविद्यालय में प्रवेश से वंचित गरीब छात्रों के हित में संघर्ष कर रहे हैं। आज छात्र नेता लव सिन्हा, शैलेंद्र कुमार वर्मा, यशराज गुप्ता, दीपक गुप्ता, बाबूराम निषाद, प्रदीप वर्मा और भूपेंद्र निषाद ने भी इस आंदोलन को अपना समर्थन दिया और अनशनकारियों के साथ पूरी तरह से सहयोग का वादा किया।

आज अनशनकारियों की एक टोली अपर जिलाधिकारी से मिलने गई, जहाँ उन्होंने अपनी छह मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा और सीट बढ़ाने की मांग की। छात्रों ने चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांगें 21 सितंबर तक पूरी नहीं की गईं, तो वे आमरण अनशन करने के लिए बाध्य होंगे।

छात्र नेता शिवा शुक्ला का कहना है कि महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया इस वर्ष निष्पक्ष नहीं रही। सामान्यत: तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाती थी, लेकिन इस बार कॉलेज प्रशासन ने अपने परिचितों को प्राथमिकता देते हुए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। इसके बावजूद, "पहले आओ, पहले पाओ" की नीति अपनाई गई, जिससे कम प्रतिशत वाले छात्रों को प्रवेश मिल गया और हॉनर वाले छात्रों का प्रवेश नहीं हो पाया।

प्रवेश प्रक्रिया के दौरान छात्रों में अफरा-तफरी मच गई और लगभग 70 से 80 छात्रों का रजिस्ट्रेशन फॉर्म तो जमा किया गया, लेकिन उन्हें प्रवेश पत्र (प्रॉस्पेक्टस) नहीं दिया गया। बाद में, महाविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी की गई सूची में आरक्षण के मानकों का पालन नहीं किया गया और कई छात्रों के नाम लिस्ट में नहीं थे, जबकि उनके फॉर्म जमा हो चुके थे।

छात्र प्रिंस शिवहरे का कहना है कि 18 सितंबर तक सीट बढ़ाने का वादा किया गया था, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है। अगर सीट अभी तक नहीं बढ़ाई गई है, तो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्यों जारी है?

छात्रों ने मांग की है कि महाविद्यालय की सीटें जल्द से जल्द बढ़ाई जाएं ताकि कोई भी गरीब छात्र शिक्षा से वंचित न रहे। मांग पूरी न होने तक अनशन जारी रहेगा।

अपर जिलाधिकारी ने अनशन स्थल पर पहुंचकर छात्रों और छात्र नेताओं से बात की और प्रवेश की समस्या को शीघ्र सुलझाने का आश्वासन दिया। इसके बाद, उन्होंने अनशनकारियों को जूस पिलाकर अनशन समाप्त कराया। अनशन में शिवा शुक्ला, प्रिंस शिवहरे, सूरज कुमार, अजय कुमार, और लियाकत सहित अन्य छात्र मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0