आंधी तूफान को लेकर अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जनपद में आंधी तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है। इसी को देखते जिला आपदा प्रबंधन..

आंधी तूफान को लेकर अलर्ट जारी

हमीरपुर, 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जनपद में आंधी तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है। इसी को देखते जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सचिव एडीएम रमेश चंद्र ने स्थिति में आम लोगों को बचाव संबंधी कई उपायों का पालन करने की बात कही है।

यह भी पढ़ें- शिवरंजनी तिवारी ’प्राणनाथ‘ से नही कह सकी मन की बात,बागेश्वर बाबा से बिना मिले लौटना पडा

एडीएम ने सोमवार को बताया कि आंधी तूफान आए और गाड़ी चला रहे हैं तो वाहन को किसी सुरक्षित स्थान पर खड़ा करें। याद रखें पेड़, बिजली का खंभा, होर्डिंग्स या खतरनाक स्थानों से दूर रहें। किसी भी ऐसी इमारत के पास खड़े न हों, जो अत्यधिक पुरानी या जर्जर है। आंधी और तूफान के दौरान छत पर न चढें, इसकी तीव्रता से गिर सकते हैं। यदि तूफान तेज है, तो खुली जमीन पर लेट सकते हैं। सड़क पर चल रहे हैं तो उस दिशा में बैठ जाएं जिस दिशा से तूफान आ रहा है।



संकरी जगहों पर तूफान का प्रभाव कम रहता है, यहां सुरक्षित स्थान देखकर शरण ले सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें, कि वहां इमारतें जर्जर न हों और कोई धातु की वस्तु आस-पास न हो। चेहरे और आंखों को ढक कर रखें। यदि सांस के रोगी हैं तो मास्क लगा लें। तूफान के समय जो धूल भरी आंधी से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। आंखों को भी धूल से बचाना जरूरी है। खिड़कियों और दरवाजों के सही प्रकार से बंद कर लें।

यदि खिड़की-दरवाजे कांच के हैं तो मोटे पर्दे से उन्हें कवर कर दें। ऐसा करने से कांच टूटने पर सीधे कमरे के अंदर नहीं आएंगे। तूफान के वक्त गाड़ी के अंदर रेडियो का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से आसमानी बिजली की चपेट में आ सकते हैं। आंधी-तूफान जैसी स्थितियों से बचने का सबसे बेहतर विकल्प होता है कि आप इस दौरान अपने घरों से बाहर न निकलें। अगर ऑफिस में हैं तो बारिश के बंद होने का इंतजार करें। वहीं, घर पर अपने पास टॉर्च, मोमबत्ती, माचिस और खाने-पीने का सामान रखें।



यह भी पढ़ें- यूपी के पहले थारू संग्रहालय का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0