शायर अकबर इलाहाबादी  के नाम के आगे प्रयागराजी  करने के मामले के तूल पकड़ने के बाद  उच्च शिक्षा विभाग बैक फुट पर

शायर अकबर इलाहाबादी  के नाम के आगे से इलाहाबादी हटा कर प्रयागराजी  करने के मामले के तूल पकड़ने के बाद..

शायर अकबर इलाहाबादी  के नाम के आगे प्रयागराजी  करने के मामले के तूल पकड़ने के बाद  उच्च शिक्षा विभाग बैक फुट पर
शायर अकबर इलाहाबादी (poet Akbar Allahabadi)

शायर अकबर इलाहाबादी  के नाम के आगे से इलाहाबादी हटा कर प्रयागराजी  करने के मामले के तूल पकड़ने के बाद  उच्च शिक्षा विभाग बैक फुट पर आ गया आज आयोग की वेब साईट से प्रयाग्रराजी हटा कर सभी शायरों के नाम के आगे वापस इलाहाबादी लिख दिया गया। आयोग ने भले ही इसे ठीक कर दिया हो लेकिन इसको लेकर साहित्य जगत में काफी नाराज़गी है।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा होंगे

दमदार शायरी से ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ क्रांति की अलख जगाने वाले अकबर इलाहाबादी का नाम बदलकर अकबर प्रयागराजी कर दिया गया है। यह कारनामा किया है उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने। अकबर के अलावा आयोग ने तेग इलाहाबादी और राशिद इलाहाबादी जैसे शायरों का नाम भी बदला है। आयोग की वेबसाइट में श्अबाउट इलाहाबादश् वाले कालम में सबके नामों के आगे से इलाहाबादी हटाकर प्रयागराजी किया गया है। आयोग द्वारा किए गए बदलाव की साहित्य जगत में कड़ी आलोचना हो रही है।

अकबर इलाहाबादी के अलावा साहित्यकार राशिद इलाहाबादी और तेग इलाहाबादी के नाम के आगे भी इलाहाबादी हटा कर प्रयागराजी लिखा गया जिससे साहित्य से जुड़े लोग काफी नाराज है उनका  कहना है की जिन साहित्यकारों से भारत की प्रसिद्धि होती है  उनके नाम के आगे छेड़ छाड़ करना बहुत ही गलत है। हालांकि आज उच्च शिक्षा आयोग ने अपनी वेब साईट से सभी साहित्यकारों के नाम के आगे प्रयागराजी  हटा कर इलाहाबादी वापस लिख दिया है । इस मामले में आयोग का कोई भी अधिकारी बयान देने से बच रहा है और आयोग के दफ्तर भी कोई नही आया।

यह भी पढ़ें - जब पीयूष जैन ने अफसरों को बताया 200 करोड़ का राज, जवाब सुनकर छूट गई हंसी

यह भी पढ़ें - कानपूर इत्र कारोबारी पीयूष जैन गिरफ्तार, दो सौ करोड़ से अधिक कैश बरामद

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1