बिजली बिल, पानी बिल, मोबाइल रिचार्ज के बाद अब डाकघरों में रेलवे के टिकट भी बुक हो सकेंगे

डाक विभाग बांदा में रेलवे टिकट बुक करने की मंजूरी के अलावा लगभग दो माह पहले डाक विभाग को बिजली बिल, पानी बिल, मोबाइल रिचार्ज आदि..

बिजली बिल, पानी बिल, मोबाइल रिचार्ज के बाद अब डाकघरों में रेलवे के टिकट भी बुक हो सकेंगे
बांदा डाकघर (Banda Post Office)

डाक विभाग बांदा में रेलवे टिकट बुक करने की मंजूरी के अलावा लगभग दो माह पहले डाक विभाग को बिजली बिल, पानी बिल, मोबाइल रिचार्ज आदि सेवा देने के भी आदेश थे और अब सेवाओं में विस्तार करने की मंशा से केंद्र सरकार की पहल पर इसे आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) से भी जोड़ दिया गया है। अब डाकघरों में रेलवे के टिकट भी बुक हो सकेंगे। 

यह भी पढ़ें - शहर कोतवाली इंस्पेक्टर सहित एक दर्जन से ज्यादा इंस्पेक्टरों का स्थानांतरण

इस सेवा को लागू करने का मकसद रेलवे स्टेशन के काउंटरों पर भीड़ का दबाव कम करना है। डाकघर या उप डाकघरों में जाकर लोग अपना रेलवे टिकट बुक करा सकें। आईआरसीटीसी ने बाकायदा डाकघरों को आईडी और पासवर्ड भी जारी कर दिया है। इसके लिए कुछ कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी किया गया है।

प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर आरके विश्वकर्मा ने बताया कि डाक सप्ताह के दौरान यह नई सेवा मंजूर हुई थी। कुल 26 उप डाकघर हैं। अभी प्रधान डाकघर सहित दो उप डाकघर कचहरी व छोटी बाजार शाखा को मात्र आईडी व पासवर्ड जारी हुआ है। लेकिन इस सेवा में स्टाफ की कमी आड़े आ रही है। उप डाकघरों में स्वीकृत तीन पद हैं, लेकिन ज्यादातर एक कर्मी के सहारे हैं।

यह भी पढ़ें - प्राइवेट बस की ठोकर से 13 वर्षीय छात्रा की मौत, गुस्साए ग्रामीणों ने लगाया जाम

यह भी पढ़ें - प्रशांत नील ने रवीना टंडन को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1