ग्राम पंचायत सचिवालयों में अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए : आयुक्त

मण्डल की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिवालय सक्रिय ढंग से कार्य करें तथा खण्ड विकास अधिकारी वीडियोे कॉल के माध्यम से ग्राम पंचायत..

ग्राम पंचायत सचिवालयों में अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए : आयुक्त
आयुक्त (बाँदा )

मण्डल की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिवालय सक्रिय ढंग से कार्य करें तथा खण्ड विकास अधिकारी वीडियोे कॉल के माध्यम से ग्राम पंचायत सचिवालयों में कर्मचारियों की उपस्थित सुनिश्चित करायें और ग्राम पंचायत सचिवालयों में निर्धारित दिवस पर अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए।

यह भी पढ़ें -  बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी के बैरक में लगेगा टीवी

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा दिनेश कुमार सिंह ने उपरोक्त निर्देश पंचायत राज विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान आयुक्त कैम्प कार्यालय में सम्पन्न बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि खण्ड विकास अधिकारी पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 12 बजे तक अपने-अपने कार्यालय में बैठें तथा जनसामान्य की समस्याओं का निस्तारण करें। इसके उपरान्त खण्ड विकास अधिकारी विकास कार्यों का मौके पर निरीक्षण करने के लिए भ्रमण करें।

आयुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे जब भी गॉवों के निरीक्षण में जाते हैं तो ग्राम पंचायत सचिवालय में अवश्य जायें तथा निरीक्षण रजिस्टर में अपनी टिप्पणी अंकित करें। आयुक्त ने सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि अवशेष सामुदायिक शौचालयों का निर्माण 15 अगस्त तक पूर्ण कराया जाए तथा जो सामुदायिक शौचालय अभी तक हैण्डओवर नही किये गये हैं उन्हें 10 अगस्त तक हैण्डओवर कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें -  टोक्यो ओलम्पिक जागरूकता रिले का बाँदा में स्वागत

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सामुदायिक शौचालयों का सही उपयोग सुनिश्चित कराया जाए। समीक्षा में पाया गया कि बांदा में 472 के लक्ष्य के सापेक्ष 448, चित्रकूट में 331 के लक्ष्य के सापेक्ष 275, हमीरपुर में 330 के लक्ष्य के सापेक्ष 292 तथा महोबा 273 के लक्ष्य के सापेक्ष 271 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण हो चुका है।

आयुक्त ने पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा जहां भी पानी जमा है वहां पर एन्टी लार्वा का छिडकाव कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत में कम से कम एक फॉगिंग मशीन अवश्य क्रय करा ली जाए जिससे समय-समय पर छिडकाव हो सके।

यह भी पढ़ें - बाँदा : मुठभेड़ के बाद पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर से के चंगुल से अपहृत किशोर को मुक्त कराया

आयुक्त ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने विकास खण्ड में दो गॉवों का चयन कर उन्हें आदर्श गॉव के रूप में विकसित करें जिनमें बडे पार्क बनाये जायें जिसमें कबड्डी, कुश्ती का अखाडा, बैडमिन्टन कोर्ट, बॉलीबॉल कोर्ट तथा ओपेन जिम की व्यवस्था की जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्राम पंचायतों में प्राथमिक विद्यालय, पंचायत घर, एएनएम सेन्टर इत्यादि के रास्ते ठीक न हो तो उन्हें प्राथमिकता पर ठीक कराया जाए।

सफाई कार्य की समीक्षा में पाया गया कि जनपद हमीरपुर में सफाई का कार्य बहुत अच्छा हुआ है। आयुक्त ने जिला पंचायत राज अधिकारी हमीरपुर को प्रशंसा पत्र दिये जाने के निर्देश दिये। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी बांदा वेद प्रकाश मौर्य, मुख्य विकास अधिकारी हमीरपुर के.के. वैश्य, मुख्य विकास अधिकारी महोबा हरिचरन सिंह, जिला विकास अधिकारी चित्रकूट आर.के. त्रिपाठी, उप निदेशक पंचायती राज दिनेश सिंह, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, मण्डल के सभी जिला पंचायत राज अधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - सत्रह दिन पहले अपहृत मॉडल का भाई जौनपुर में वाहन चेकिंग में पकड़ा गया

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1