झांसी में 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने पदयात्रा के प्रथम चरण में लिया हिस्सा

बुंदेलखण्ड पृथक्करण राज्य की मांग को लेकर राजा बुंदेला के नेतृत्व में चल रही ऐतिहासिक पदयात्रा "गांव-गांव...

झांसी में 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने पदयात्रा के प्रथम चरण में लिया हिस्सा

बुंदेलखण्ड पृथक्करण राज्य की मांग को लेकर राजा बुंदेला के नेतृत्व में पदयात्रा का प्रथम चरण संपन्न

झांसी। बुंदेलखण्ड पृथक्करण राज्य की मांग को लेकर राजा बुंदेला के नेतृत्व में चल रही ऐतिहासिक पदयात्रा "गांव-गांव, पांव-पांव" का प्रथम चरण आज झांसी के 'ईलाइट चौराहा' पर सम्पन्न हुआ। 12 अक्टूबर को ललितपुर से शुरू हुई इस पदयात्रा का समापन झांसी में हुआ, जहां हजारों की संख्या में बुंदेलखण्ड के विभिन्न जिलों से आए संगठनों ने अपना समर्थन व्यक्त किया। इस मौके पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा, बांदा के जिला अध्यक्ष राम सिंह कछवाह (सिंधन कला) के नेतृत्व में 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी विशेष रूप से शामिल हुआ और राजा बुंदेला के प्रयासों को समर्थन दिया।

बुंदेलखण्ड पृथक्करण राज्य के इस अभियान का उद्देश्य बुंदेलखण्ड को उसके पूर्व के गौरवशाली राज्य के रूप में पुनः स्थापित करना है। राजा बुंदेला का मानना है कि बुंदेलखण्ड के संसाधनों का समुचित उपयोग और विकेंद्रीकृत शासन प्रणाली से क्षेत्र का सर्वांगीण विकास संभव है। उन्होंने कहा कि पहले भी बुंदेलखण्ड राज्य था, लेकिन इसे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में विभाजित कर दिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप यहां की संपदाओं का लाभ अन्य राज्यों को मिल रहा है। यदि बुंदेलखण्ड को एक अलग राज्य का दर्जा मिलता है, तो क्षेत्र की प्रगति की राह खुलेगी और इस इलाके में समृद्धि आएगी।

राम सिंह कछवाह के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में शामिल अन्य गणमान्य सदस्यों ने कहा कि जात-पात और भेदभाव से ऊपर उठकर सभी बुंदेलखण्ड वासियों को इस आंदोलन का समर्थन करना चाहिए, ताकि बुंदेलखण्ड राज्य का सपना जल्द साकार हो सके। उन्होंने अपने संबोधन में क्षेत्र के सभी संगठनों से अपील की कि वे इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और बुंदेलखण्ड राज्य के गठन की दिशा में योगदान दें।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्य 

रमजोर सिंह चंदेल (संरक्षक), शांति भूषण सिंह गौतम (महासचिव), पी के सिंह (मीडिया प्रभारी), राम जियावन सिंह गौतम (उपाध्यक्ष),  रणजीत सिंह (उपाध्यक्ष), राजेश सिंह (अध्यक्ष, बड़ोखर ब्लॉक), विनय तिवारी (बुंदेलखण्ड नवनिर्माण सेना अध्यक्ष), देव यादव (जिला अध्यक्ष), सुशील द्विवेदी (बुंदेलखण्ड जनशक्ति मोर्चा), अटल सिंह परिहार, बालेन्द्र सिंह गौतम (उपाध्यक्ष), धीरेन्द्र सिंह गौर, और राम नरेश सिंह कछवाह।

समर्थन का आह्वान

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा, बांदा ने भी बुंदेलखण्ड राज्य के समर्थन में सभी संगठनों से अपील की है कि वे राजा बुंदेला के इस आंदोलन को गति दें। उनका मानना है कि बुंदेलखण्ड राज्य का सपना शीघ्र ही साकार होगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0