बुंदेलखंड में पहला स्किल यूनिवर्सिटी झांसी में खुलेगा,पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा

बुंदेलखंड का पहला निजी विश्वविद्यालय झांसी में खुलने जा रहा है। यह नया विश्वविद्यालय स्किल...

बुंदेलखंड में पहला स्किल यूनिवर्सिटी झांसी में खुलेगा,पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा

झांसी] बुंदेलखंड का पहला निजी विश्वविद्यालय झांसी में खुलने जा रहा है। यह नया विश्वविद्यालय स्किल यूनिवर्सिटी होगा। इसमें व्यावसायिक कोर्स प्राथमिकता के आधार पर संचालित किए जाएंगे। यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों को इंडस्ट्री व कंपनियों में जॉब करने एवं स्वयं का व्यापार शुरू करने लायक बनाया जाएगा। इससे इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थी रोजगार मांगने वाले ही नहीं, बल्कि नौकरियां देन वाले भी बनेंगे

यह भी पढ़ें - झांसी में इस मंदिर पर लिखा हुआ है जय कुतिया महारानी मां, क्या है यह विचित्र कहानी ?

इसके लिए सरकार से करार हो गया है। निजी विश्वविद्यालय शुरू करने के लिए यहां चालीस हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय क्षेत्र का पहला विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 26 अगस्त 1975 को हुई थी। बुंदेलखंड क्षेत्र के सभी सात जनपदों के कॉलेज इसी विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं। इसके 39 साल बाद यहां रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी। अब एक निजी विश्वविद्यालय भी यहां खुलने जा रहा है। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रबंधन की ओर से सरकार से करार कर लिया गया है। 

यह भी पढ़ें - बेटे की इस शर्मनाक करतूत से, मां बेटे का रिश्ता कलंकित

इसके लिए एमओयू भी साइन कर लिया गया है। यूनिवर्सिटी की स्थापना में 40 हजार करोड़ रुपये का भारी भरकम निवेश किया जाएगा। इस यूनिवर्सिटी में पांच हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार हासिल होगा। इस बारें में उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी ने बताया कि झांसी में खुलने जा रही स्किल यूनिवर्सिटी के लिए सरकार से करार हो गया है। इस विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर व्यावसायिक शिक्षा दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें - झांसी मानिकपुर, खैरार भीमसेन रेलखंड को 550 करोड़ आवंटित, अब दोहरीकरण में आएगी रफ्तार

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0