इलेक्ट्रिक बसों का किराया अगले महीने से होगा सस्ता, पांच रूपए में घूम सकेंगे तीन किलोमीटर

राजधानी लखनऊ की सड़कों पर चलने वाली 40 इलेक्ट्रिक बसों का किराया अगले महीने से सस्ता होकर साधारण सिटी बसों के बराबर हो जाएगा..

इलेक्ट्रिक बसों का किराया अगले महीने से होगा सस्ता, पांच रूपए में घूम सकेंगे तीन किलोमीटर
इलेक्ट्रिक बस..

लखनऊ,

  • इलेक्ट्रिक बसों का न्यूनतम किराया 10 रुपये के बजाय 05 रुपए होगा

राजधानी लखनऊ की सड़कों पर चलने वाली 40 इलेक्ट्रिक बसों का किराया अगले महीने से सस्ता होकर साधारण सिटी बसों के बराबर हो जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश के 14 शहरों में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों का किराया भी सस्ता हो जाएगा। फिलहाल प्रस्तावित किराये को एक अगस्त से लागू करने की तैयारी चल रही है।

सिटी परिवहन बोर्ड की बैठक में एसी इलेक्ट्रिक बसों का न्यूनतम किराया 10 रूपए से घटाकर 05 रुपए करने का निर्णय लिया गया है। किराए के साथ यात्रियों से जीएसटी चार्ज भी लेने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल एक अगस्त से इलेक्ट्रिक बसों का प्रस्तावित किराया लागू करने की तैयारी तेजी से चल रही है।

यह भी पढ़ें - सामूहिक दुराचार के आरोपी की सशर्त जमानत मंजूर, रिहाई का निर्देश

  • लखनऊ की 40 एसी इलेक्ट्रिक बसों में पांच रूपए में घूम सकेंगे तीन किलोमीटर
  • लखनऊ सहित प्रदेश के 14 शहरों में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों का किराया होगा सस्ता

सिटी परिवहन के प्रबंध निदेशक पल्लव बोस ने बताया कि मंडलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में नगरीय परिवहन की बैठक सोमवार को हुई थी। इसमें एसी इलेक्ट्रिक बसों के किराए को घटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। सिटी परिवहन ने बोर्ड के सामने 18 एजेंडे पेश किए थे। इसमें इलेक्ट्रिक बसों का किराया घटाने का प्रस्ताव सबसे अहम था।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों का किराया घटाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द ही टिकटिंग मशीनों में नए किराए की फीडिंग करके लागू कर दिया जाएगा। किराया कम होने का फायदा लखनऊ के साथ ही वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज, मुरादाबाद, कानपुर, आगरा, मथुरा-वृंदावन, अलीगढ़, बरेली, झांसी, शाहजहांपुर, गोरखपुर और गाजियाबाद के यात्रियों को भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें - पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 95 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण, जल्द फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

  • इलेक्ट्रिक बसों का वर्तमान और प्रस्तावित किराया

इलेक्ट्रिक एसी बसों का किराया इस समय 0 से 03 किलोमीटर तक 10 रूपए हैं, जबकि अगले महीने से लागू होने वाला प्रस्तावित किराया 05 रूपए है। 03 से 06 किलोमीटर तक किराया अभी 15 रूपए है, जबकि प्रस्तावित किराया 11 रूपए है। 06 से 11 किलोमीटर तक किराया अभी 20 रूपए है, जबकि प्रस्तावित किराया 16 रूपए है।

11 से 15 किलोमीटर तक किराया अभी 25 रूपए है,जबकि प्रस्तावित किराया 21 रूपए है। 15 से 20 किलोमीटर तक किराया अभी 30 रूपए व प्रस्तावित किराया 26 रूपए है। 20 से 25 किलोमीटर तक किराया अभी 35 रूपए व प्रस्तावित किराया 31 रूपए है। 25 से अधिक किलोमीटर के लिए किराया अभी 40 रूपए है, जबकि लागू होने वाला प्रस्तावित किराया 36 रूपए है।

यह भी पढ़ें - सीवर लाइन का कार्य जल्द से पूरा किया जाये : मंडलायुक्त

  • लखनऊ में आएंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें

राजधानी लखनऊ में अभी करीब 40 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं। इनका किराया अगले महीने से साधारण सिटी बसों के बराबर करने की तैयारी तेजी से चल रही है।

लखनऊ में अभी चार प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल किया जा रहा है। आने वाले दिनों में सिटी परिवहन के बेड़े में 100 इलेक्ट्रिक बसें और जुड़ेंगी। इसमें भी यही प्रस्तावित किराया लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए मंत्री ने दीदियों को 72 लाख का डेमो चेक सौंपा

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
3
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1