उत्तर भारत में टकरा रहीं समुद्री नम हवाएं, बारिश के साथ कड़कती रहेगी बिजली

दक्षिणी पश्चिमी मानसून इन दिनों पूरे उत्तर प्रदेश में सक्रिय है और बराबर बारिश हो रही है। खासकर कानपुर परिक्षेत्र में तो दो दिनों से हो रही फुहारेदार बारिश..

उत्तर भारत में टकरा रहीं समुद्री नम हवाएं, बारिश के साथ कड़कती रहेगी बिजली
फाइल फोटो

  • कानपुर परिक्षेत्र में हो रही फुहारेदार बारिश से किसानों के खिले चेहरे

दक्षिणी पश्चिमी मानसून इन दिनों पूरे उत्तर प्रदेश में सक्रिय है और बराबर बारिश हो रही है। खासकर कानपुर परिक्षेत्र में तो दो दिनों से हो रही फुहारेदार बारिश से जहां लोग उमस भरी से निजात पा सके तो वहीं बेहतर आगामी फसलों को देखकर किसानों के भी चेहरे खिल गये।

यह भी पढ़ें - भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, दर्जनों मकान गिरे, घरों में घुसा पानी

मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं आ रही हैं और उत्तर भारत आते-आते गर्म हो जाती हैं, जिससे गंगा के मैदानी क्षेत्रों में बारिश के साथ ही बिजली भी कड़कती रहेगी। ऐसे में किसान भाई जब बिजली कड़के तो पेड़ों से दूर रहें और मोबाइल को भी स्विच आफ रखें।

चंद्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पाण्डेय ने शुक्रवार को बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान कानपुर मण्डल के जिलों एवं पूरे उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बारिश का यह सिलसिला आगामी 31 जुलाई तक बरकरार रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें -  यूपी : जमकर बरस रहे बादल, आसमान में छाये बादलों से अभी और होने के आसार

इसके साथ कानपुर मंडल के सहित पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश में बिजली कड़कने की भी घटनाएं संभावित हैं, क्योंकि अरब सागर से आने वाली नाम हवाएं उत्तर भारत तक आते-आते गर्म हो जाती हैं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली नाम हवाएं उत्तर भारत पर हिमालय पर्वत से टकराकर गंगा के मैदानी भागों में उन गर्म हवाओं से टकराती हैं। नम हवाएं क्योंकि नीचे होती हैं इसलिए जिन इलाकों में यह हवाएं आपस में टकराती हैं वहां बिजली कड़कने और गिरने की घटनाएं होती हैं।

फाइल फोटो

ऐसी घटनाएं अगले दो दिनों तक संपूर्ण उत्तर प्रदेश उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में रहेंगी। ऐसे में किसान भाइयों और जनमानस को सलाह दी जाती है कि वह बिजली कड़कने के समय पेड़ के नीचे और जहां पर पानी का क्षेत्र हो वहां से दूर रहें और बालकनी में मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें जब बिजली कड़क रही हो तो यदि हो सके तो सारी इलेक्ट्रिक की डिवाइस को ऑफ कर दें यदि कार चला रहे हो तो कार के अंदर ही रहें।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के बने आसार, 37 जिलों को किया गया अलर्ट

  • 25 मिमी हुई बारिश

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून अगले सात दिनों तक देश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में सक्रिय रहेगा। इसके अलावा उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य और देश के मध्य भाग के राज्य भी इस अवधि के दौरान तीव्र मौसम गतिविधि का केंद्र रहेंगे।

फाइल फोटो

वहीं देश के दक्षिणी हिस्सों में मानसून के कमजोर रहने की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि कानपुर में बराबर रुक-रुककर बारिश हो रही है और 25 मिमी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें - बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी के बैरक में लगेगा टीवी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1