नदी संरक्षण के संबंध में चलायें जन जागरूकता अभियान : सीडीओ

मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति व जिला पर्यावरण समिति एवं जिला पौधारोपण...

नदी संरक्षण के संबंध में चलायें जन जागरूकता अभियान : सीडीओ

कहा कि प्लास्टिक के रोकथाम को जागरूक कर लगाये प्रतिबंध 

चित्रकूट। मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति व जिला पर्यावरण समिति एवं जिला पौधारोपण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 

यह भी पढ़े : राष्ट्रीय जल पुरस्कार समारोह में बांदा के जल योद्धा पद्मश्री उमाशंकर पांडे दिल्ली आमंत्रित

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि धार्मिक मंदिरों पर जो भंडारा कराए जाते हैं वहां पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराएं। जो प्लास्टिक के दोनों पत्तल प्रयोग कर रहे हैं उनको जागरूक करके प्रतिबंध लगाया जाए। इस कार्य में पुलिस का भी सहयोग लिया जाए तथा क्षेत्रवार मंदिरों को अधिकारी गोद भी ले, नदी संरक्षण के संबंध में भी जन जागरूकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि बेड़ी पुलिया से मंदाकिनी पुल तक दोनों तरफ नाला बनाए गए हैं, उनका पानी मंदाकिनी गंगा पर जा रहा है उसमें फिल्टर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए कार्य योजना नगर पालिका बनाकर उपलब्ध कराएं तथा जो नाला नदी में गिर रहे हैं उनका टैपिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पौधारोपण के संबंध में विभाग वार जानकारी लेते हुए कहा कि जिन विभागों के द्वारा पौधारोपण का जियो टैग अभी तक पूरा नहीं कराया गया है वह तत्काल जियो टैग कराएं। यह स्थिति ठीक नहीं है, मुख्य विकास अधिकारी ने पर्यावरण के संबंध में कहा कि मिशन लाइफ के अंतर्गत प्लास्टिक मुक्त अभियान पार्कों की साफ सफाई व कूड़ा कचरा के निस्तारण से संबंधित जागरूकता अभियान चलाया जाए, इसमें सभी का जन सहयोग होना चाहिए। जनपद में स्थित निजी स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा उत्पन्न जैविक चिकित्सा अपशिष्ट के प्रबंधन की भी मानीटरिंग की जानी चाहिए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाएं और जो सामग्री जब्त की गई है उसमें क्या कार्यवाही की गई है अवगत कराया जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि गांव की जो छोटी छोटी दुकानें हैं उनमें भी प्रतिबंध लगाए, प्रभागीय वनाधिकारी ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए भी पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसकी भी व्यवस्था संबंधित विभाग करें कि किस प्रकार के पौधे लगाना है उसकी सूची उपलब्ध कारण ताकि पौधे आप लोगों को उपलब्ध कराया जा सके।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : करवाचौथ पर चांद की पूजा करने के बाद युवती ने लगा ली फांसी

बैठक में उपनिदेशक रानीपुर वन्य जीव विहार, प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह एनआरएलएम ओमप्रकाश मिश्र, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजकमल, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सुभाष चंद्र, जिला पंचायत राज अधिकारी इन्द्र नारायण सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह, उप प्रभागीय बनाधिकारी राजीव रंजन सिंह, क्षेत्रीय बना अधिकारी हरिशंकर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा, जिला खनिज अधिकारी सुधाकर सिंह, पीटीओ दीप्ति त्रिपाठी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0