दीपावली और छठ पर्व पर उत्तर प्रदेश में चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगी राहत

रेलवे प्रशासन ने दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की होने वाली भीड़ को देखते पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन जरूरत के अनुसार करने..

दीपावली और छठ पर्व पर उत्तर प्रदेश में चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगी राहत
पूजा स्पेशल ट्रेनें (Pooja Special Trains)

रेलवे प्रशासन ने दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की होने वाली भीड़ को देखते पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन जरूरत के अनुसार करने की योजना बनाई है। इसमें कई ट्रेनें लखनऊ और उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों से भी होकर चलेंगी। इससे यात्रियों को वेटिंग से राहत मिलेगी।

फिलहाल पूजा स्पेशल ट्रेनों के संचालन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। नवरात्रि शुरू होने के साथ ही पूरे देश में त्योहारों का लंबा सीजन शुरू हो जाएगा जो अगले साल होली तक चलेगा। इस दौरान लोगों का आवागमन भी काफी बढ़ जाएगा। इस साल नवम्बर में दीपावली और छठ पूजा के त्योहार पड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें - डीएफसी रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ी हुई डिरेल, बोगी के नीचे दबकर एक बच्चे की मौत दो घायल

ऐसे में दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल के बीच आवागमन करने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ जाएगी। दोनों त्योहारों के शुरू होने में अभी करीब डेढ़ महीने का समय है। फिर भी दीपावली और छठ पूजा से पहले इस रूट की ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं।

उत्तर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि नवम्बर में पड़ने वाले दीपावली और छठ पूजा के त्योहार के लिए ट्रेनों में सीटें नहीं बची है। इसीलिए रेलवे प्रशासन ने दीपावली और छठ पूजा पर यात्रियों की होने वाली भीड़ को देखते हुए पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन जरूरत के अनुसार करने की तैयारी शुरू कर दी है। फिलहाल अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें - महोबा से झांसी तक किसी भी रेलवे स्टेशन तक दोहरीकरण का काम पूरा नहीं

उन्होंने बताया कि अक्टूबर और नवम्बर महीनों के दौरान दशहरा, दीपावली और छठ पूजा को देखते हुए लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई शहरों से गुजरते हुए बिहार तक जाने वाली कई पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन जरूरत के अनुसार करने की योजना बनाई गई है। इस बार दीपावली का त्योहार चार नवम्बर को है। इसके बाद कई दिनों तक चलने वाली छठ पूजा शुरू हो जाएगी।

दरअसल, मुम्बई और दिल्ली सहित कई राज्यों से दीपावली और छठ पूजा पर उत्तर प्रदेश और बिहार आने वाले यात्रियों को अब कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहे हैं। इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए आने वाले दिनों में रेलवे पूजा स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा करेगा।

यह भी पढ़ें - गुजरात से कानपुर आ रही पहली प्रोटोटाइप मेट्रो ट्रेन, जनवरी 2022 में जनता को मिलेगी सौगात

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1