हमीरपुर में धान खरीदने की तैयारी

हमीरपुर जिले में डिपार्टमेंट ने अब धान की खरीद कराने की तैयारी पूरी कर ली है...

हमीरपुर में धान खरीदने की तैयारी

कामन धान के साथ ए ग्रेड धान की अब होगी खरीद

हमीरपुर। हमीरपुर जिले में डिपार्टमेंट ने अब धान की खरीद कराने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए तीन क्रय केन्द्र खोले गए है। समर्थन मूल्य से बाजार में धान के भाव ज्यादा होने के कारण सरकारी क्रय केन्द्रों में अभी सन्नाटा देखा जा रहा है।

बुन्देलखंड के हमीरपुर जिले में कुरारा, मुस्करा और सुमेरपुर में धान की खरीद के लिए एक-एक क्रय केन्द्र खोले गए है। इन केन्द्रों के जरिए नवम्बर महीने में ही 500 एमटी धान की खरीद करने का टारगेट भी डिपार्टमेंट को दिया गया है। अकेले सुमेरपुर कस्बे के क्रय केन्द्र में 200 एमटी क्विटंल धान की खरीद होनी है। जबकि मुस्करा क्रय केन्द्र में 150 एमटी व कुरारा क्रय केन्द्र में 150 एमटी धान की खरीद की जाएगी। डिप्टी आरएमओ घनश्याम वर्मा ने बताया कि पूरे जिले में इस बार 500 एमटी धान की खरीद का टारगेट मिला है जिसमें अभी तक मात्र एक किसान से 64.4 क्विंटल धान की खरीद की गई है।

यह भी पढ़े : कोरोना काल के ब्याज और पेनाल्टी मांगने का व्यापारियों ने किया कड़ा विरोध

सैकड़ों किसानों ने धान बेचने के लिए कराया रजिस्ट्रेशन

डिप्टी आरएमओ घनश्याम वर्मा ने बताया कि धान की खरीद के लिए अभी तक 166 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सुमेरपुर क्रय केन्द्र के प्रभारी रणजीत सिंह ने बताया कि सरकार कामन धान 2183 रुपये प्रति क्विंटल तथा ग्रेड धान का मूल्य 2203 रुपये तय किया है। उन्होंने बताया कि किसानों को धान बेचने के लिए यहां क्रय केन्द्र में सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई है। उन्होंने बताया कि मुस्करा के सरकारी क्रय केन्द्र में ही एक किसान से 64 क्विंटल से अधिक धान की खरीद की गई है।

यह भी पढ़े : शहरीकरण और कार्बन उत्सर्जन : एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा

पीसीएफ भी क्रय केन्द्रों में खरीदेगा तिलहन व दलहन

सुमेरपुर की नवीन मंडी में पीसीएफ दलहन व तिलहन की खरीद करेगा। पीसीएफ किसान सेवा केन्द्र के प्रभारी शिव सिंह ने बताया कि सरकार ने तिल 8635 रुपये क्विंटल, मूंग 8558 रुपये क्विंटल, मूंगफली 6377 रुपये क्विंटल व उड़द 6950 रुपये क्विंटल के भाव से खरीदने के आदेश दिए है।

बता दें कि तिल के भाव समर्थन मूल्य से बाजार में दोगुने होने के कारण यहां क्रय केन्द्रों में सन्नाटा पसरा है। इसी तरह से मूंगफली, मूंग और उड़द के भाव में उतार चढ़ाव देखा जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : शक्तिपीठ है कामदगिरि पर्वत, राम ने रावण पर विजय को किया था शक्ति पूजा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0