वनवासी बालिकाओं का व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण शुरू

पाठा की वनवासी बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण का शुभारंभ भारत जननी परिसर रानीपुरभट्ट...

वनवासी बालिकाओं का व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण शुरू

चित्रकूट(संवाददाता)। पाठा की वनवासी बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण का शुभारंभ भारत जननी परिसर रानीपुरभट्ट सीतापुर में किया गया जो 30 मई तक चलेगा। प्रशिक्षण में 32 बालिकाओं ने प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़े : भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर निकाली शोभायात्रा

अखिल भारतीय समाजसेवा संस्थान के निदेशक राष्ट्रदीप ने बताया कि ऐसी बालिकाओं की खोज खबर संस्थान ने पिछले अप्रैल 2023 में की थी और उन बालिकाओं को शिक्षा सहायता प्रदान कर उनको स्थानीय इंटर कॉलेज, डिग्री कॉलेज एवं औद्योगिक शिक्षण केंद्र मानिकपुर में प्रवेश दिलाकर उच्च शिक्षा से जोड़ा गया। इस कार्य में अग्रवाल फाउंडेशन का सहयोग प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़े : डीसीएम की टक्कर से कार में लगी आग, दूल्हा समेत चार जिंदा जले

शिक्षा की इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अप्रैल 2024 में फिर 10 बालिकाओं का चयन कर उच्च शिक्षा सहायता देने के लिए जोड़ा गया। संस्थान ने इन सभी बालिकाओं का 25 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण आयोजित किया है। जिसमें शुद्ध लिखना, पढ़ना, बोलना, अपने भाव प्रकट करना, समस्याओं को समझना एवं उसे संबंधित अधिकारियों तक भेजने का कार्य करना आदि बताया गया है। 8 मई को भारतेंदु नाट्य अकादमी की पद्म विभूषण से विभूषित गिरिजा देवी की पुण्यतिथि पर विभाग निदेशक सागर ने घोषणा किया कि अकादमी की प्रशिक्षक रोजी दुबे प्रशिक्षण देंगी। यह प्रशिक्षण अनवरत चल रहा है।

यह भी पढ़े : ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा में होगी मेधा की परख

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0