बुन्देलखण्ड के मरीजों को मुफ्त अच्छी स्वास्थ सुविधाएं आवश्यक - डॉ. नीरज कुमार बनोरिया

जनपद के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज कुमार बनोरिया को एसोसिएशन ऑफ..

बुन्देलखण्ड के मरीजों को मुफ्त अच्छी स्वास्थ सुविधाएं आवश्यक -  डॉ. नीरज कुमार बनोरिया
(फाइल फोटो)

देश के सर्वश्रेष्ठ सर्जनों की श्रेणी में शामिल हुए डा.नीरज बनोरिया, मिली फेलोशिप
जनपद के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज कुमार बनोरिया को एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया (एएसआई) के द्वारा वर्चुअल कान्फ्रेंस में बीते 16 दिसम्बर को फेलोशिप प्रदान की गई।
एएसआई की यह 80वीं कान्फ्रेंस थी, जिसमें झांसी जनपद से एकमात्र डॉ. नीरज को यह उपलब्धि दी गयी। इस उपलब्धि के बाद डॉ. नीरज का नाम देश के सर्वश्रेस्ठ सर्जन की लिस्ट में शामिल हो गया है। वह बुन्देलखण्ड के मरीजों को मुफ्त व अच्छी स्वास्थ सुविधाएं देने के लिए चितिंत व प्रयासरत हैं। 
डॉ. नीरज ने अब तक 6-7 रिसर्च की है। मुख्यतः वह पेट की समस्याओं की सर्जरी के लिए जाने जाते है। उन्होने दूरबीन विधि के माध्यम से हर्निया का इलाज करने पर मरीजों में क्या बदलाव आए इस पर अध्ययन किया है। साथ ही फिशर (मल त्याग की जगह पर दर्द या घाव होना) समस्या को ऑपरेशन के माध्यम से सही करने पर भी अध्ययन किया है।
डॉ. नीरज का कहना है कि यह उपलब्धि उनके सेवभाव का परिणाम है इस उपलब्धि के बाद भी कोशिश रहेगी कि निस्वार्थ भाव से मरीजों को अधिक से अधिक लाभ दे सकूं। जनपद के ही निवासी डॉ. नीरज बताते हैं कि उनके पिता के मित्र बहुत गरीबी से निकलकर डॉक्टर बने थे।
इस बात ने उनको प्रोत्साहित किया और अस्पतालों में डॉक्टर के काम ने उनके अंदर इच्छा जगाई कि वह भी डॉक्टर ही बनेंगे। उनका मानना है कि बुंदेलखंड एक पिछड़ा इलाका है यहां मरीजों को मुफ्त और अच्छी सुविधा मिल सके यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है। इसके लिए नयी नयी तकनीकी पर कार्य करने की आवश्यकता है। वह भी इस ओर प्रयासरत रहते है।
हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0